how to become a freelance content writer in hindi

हाय मैं प्रणीत कुमार हूं।

इस ब्लॉग में आप सीखेंगे कि स्टेप बाय स्टेप एक SEO राइटर कैसे बनें।

इस अंतिम गाइड को पढ़ने के बाद आपके सभी प्रश्नों और शंकाओं का समाधान हो जाएगा कि कैसे एक एसईओ कॉपीराइटर और सामग्री लेखक बनें, मैं इसकी गारंटी देता हूं।

तो बिना ज्यादा देर किए चलिए शुरू करते हैं।

यहाँ ब्लॉग पोस्ट का 30000 फुट का दृश्य है।

SEO राइटर कैसे बनें?

लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग मंच

एक एसईओ लेखक बनने के लिए आपको 7 मुख्य चरणों का पालन करना होगा और वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए अपनी खुद की वेबसाइट के साथ-साथ एक फ्रीलांस या अनुबंध कार्यकर्ता के रूप में पैसा लिखना लेख बनाना होगा।

मैं आपको एक SEO लेखक बनने के बारे में जानने के लिए आवश्यक हर चीज के बारे में बताऊंगा, इसलिए इसे पढ़ते रहें और मेरे साथ भी जुड़े रहें।

तो इस ब्लॉग को पढ़ते रहें और तो चलिए इसमें शामिल हो जाते हैं।

Step1: SEO सीखें और अभ्यास करें।

ब्लॉग का एसईओ

पहली और सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको करने की ज़रूरत है वह यह समझना है कि यदि आप इस क्षेत्र में एक पूर्ण शुरुआत कर रहे हैं तो खोज इंजन अनुकूलन क्या है।

इसे सरल शब्दों में समझाने के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक वेबसाइट या वेबपेज को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में है ताकि यह Google और बिंग जैसे सर्च इंजन में आ जाए और आपको आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ट्रैफिक मिले।

यह नियमों के एक सेट का पालन कर रहा है और आपकी वेबसाइट और ब्लॉग पोस्ट को ठीक से अनुकूलित कर रहा है ताकि सर्च इंजन पेज और साइट को बेहतर ढंग से समझ सकें और

यह आपके ब्लॉग और वेबसाइट को खोज इंजन में उच्च रैंक दे सकता है और आपको समग्र रूप से अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकता है और आप ट्रैफ़िक का उपयोग पैसे कमाने या अपने व्यवसाय के लिए लीड उत्पन्न करने के लिए कर सकते हैं।

जब आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) के बारे में आगे अध्ययन करेंगे तो आप SEO में तीन महत्वपूर्ण श्रेणियों के बारे में जानेंगे जिन्हें कहा जाता है: 

  • ऑन पेज SEO- यह सर्च इंजन और यूजर्स के लिए वेब पेज कंटेंट को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में है, यही वह काम है जो आप अपनी वेबसाइट पर करते हैं।
  • ऑफ पेज एसईओ- यह आपकी वेबसाइट के बाहर काम करके बैकलिंक्स बनाने जैसे सर्च इंजन में उच्च रैंक के लिए वेबसाइट को अनुकूलित करने के बारे में है।
  • तकनीकी एसईओ- यह गति में सुधार करने, डुप्लिकेट सामग्री को ठीक करने और वेबसाइटों की सुरक्षा के लिए मोबाइल मित्रता जैसी वेबसाइटों के तकनीकी पहलुओं को अनुकूलित करने के बारे में है।

आप इन सभी विभिन्न प्रकार की श्रेणियों के बारे में यहाँ विस्तार से जान सकते हैं।

लेकिन जब आपका आवश्यक लक्ष्य एक SEO लेखक बनना है तो आपको ध्यान केंद्रित करने, सीखने और . पर विचार करना चाहिए

केवल पृष्ठ SEO पर अभ्यास करना क्योंकि आपका आवश्यक कार्य वेबसाइटों पर प्रकाशित होने वाली सामग्री लिखना और Google से वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाना है।

तो ऑन-पेज एसईओ में सबसे महत्वपूर्ण चीज है कीवर्ड रिसर्च और कीवर्ड ऑप्टिमाइज्ड पेज।

तो चलिए अगला स्टेप देखते हैं जो आपको करने की जरूरत है।

Step2: अपने कौशल की आवश्यकताओं को समझें।

एसईओ तकनीक

दूसरी महत्वपूर्ण चीज जो आपको लेने की जरूरत है वह है अपने पेशे की आवश्यकताओं को समझना ताकि आप उन चीजों पर कार्य कर सकें जो सबसे महत्वपूर्ण हैं और आपको एक एसईओ लेखक बनने और पैसा कमाना शुरू करने में मदद करते हैं।

SEO में चरण 1 के अनुसार आपको पेज SEO पर सीखने और अभ्यास करने पर ध्यान देना चाहिए।

चाहे आप एक स्वतंत्र सामग्री लेखक या एक एसईओ लेखक विशेषज्ञ बनना चाहते हैं, आपका काम हमेशा कीवर्ड के आसपास सामग्री लिखना और प्रकाशित करना होगा।

ऑन-पेज एसईओ में कुछ चीजें हैं जिन्हें आपको सीखने और अभ्यास करने की आवश्यकता है जैसे,

  • लोगों को आपके विषय के आसपास खोजे जाने वाले कीवर्ड और वाक्यांशों को खोजने के लिए आपको कीवर्ड अनुसंधान सीखना चाहिए ताकि आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री बनाने और ट्रैफ़िक चलाने के लिए लोगों द्वारा Google में पूछे जाने वाले प्रश्न ढूंढ सकें।
  • आपको कीवर्ड्स के आसपास ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले उनके सर्च इंटेंट को ठीक से समझ लेना चाहिए ताकि आप दूसरों पर जानकारी के बेहतर संसाधन बना सकें।
  • आपको अपने लक्षित दर्शकों और उनकी विशेषताओं को पहचानना और समझना चाहिए ताकि आप ऐसी सामग्री बना सकें जो न केवल आपके दर्शकों को उनकी समस्या का समाधान करने में मदद करे बल्कि एक ब्रांड के रूप में उनके साथ विश्वास और संबंध बनाए।
  • आपको कॉपी राइटिंग स्किल्स सीखनी चाहिए क्योंकि एक SEO राइटर के रूप में आपका काम सिर्फ कंटेंट के जरिए अपने दर्शकों को शिक्षित करना नहीं है, बल्कि अपने दर्शकों को संभावित ग्राहकों में बदलना है और कंटेंट के जरिए कंपनियों को लीड करना है और साथ ही पैसा भी कमाना है।
  • आपको एक ब्लॉग पोस्ट लिखना सीखना चाहिए जो उपयोगकर्ताओं को वेबसाइट पर सामग्री से जोड़े रखता है।
  • आपको ऑन पेज SEO के कुछ बुनियादी नियम सीखने चाहिए जैसे कीवर्ड प्लेसमेंट और टाइटल टैग और SEO फ्रेंडली URL बनाना।
  • आपको कॉपीराइट कानूनों के बारे में पता होना चाहिए और अपनी सामग्री में कॉपीराइट से बचना चाहिए, जहां आवश्यक हो, स्रोतों का हवाला दें।
  • इन सबसे ऊपर, आपको ब्लॉग लिखने के लिए व्यापक शोध करना सीखना चाहिए क्योंकि इंटरनेट पर हजारों और हजारों ब्लॉग हैं, यहां तक ​​कि अधिकांश विषयों पर आप वेबसाइटों के लिए लिखने जा रहे हैं और एकमात्र तरीका है जिससे आप रह सकते हैं प्रतियोगिता के अलावा और ऊपर अपने ब्लॉग के साथ दर्शकों के लिए अद्वितीय मूल्य जोड़कर है और आप व्यापक शोध के माध्यम से विषय के बारे में जानने के लिए सब कुछ सीखकर ऐसा कर सकते हैं।

नोट: यदि आप एक सफल SEO लेखक बनना चाहते हैं तो आपको इस तथ्य को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए कि SEO एक अत्यधिक प्रतिस्पर्धी उद्योग है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप सफल नहीं हो सकते।

बस जरूरत इस बात की है कि आप जिस विषय के बारे में लिख रहे हैं, उसमें आपकी अत्यधिक रुचि हो और उस विषय से प्यार हो।

तथ्य यह है कि हर दिन 2 मिलियन से अधिक ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित होते हैं, जब आप इसके बारे में एक सेकंड के लिए सोचते हैं तो यह बहुत बड़ा/प्रतिस्पर्धी है।

जिस तरह से आप SEO लेखन में सफल हो सकते हैं और अपनी सामग्री / ब्लॉग पोस्ट को बाहर खड़ा कर सकते हैं, वह है इंटरनेट पर उस कीवर्ड के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा संसाधन बनाना और

आप ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले इस विषय पर बहुत व्यापक शोध करके ऐसा कर सकते हैं और

यदि आप विषय से प्यार नहीं करते हैं तो आप बहुत व्यापक शोध नहीं कर सकते क्योंकि आप ऊब जाएंगे और अंततः हार मान लेंगे।

तो मेरी बात यह है कि यदि आप एक SEO फ्रीलांस लेखक और ब्लॉगर बनना चाहते हैं तो उन विषयों का चयन करें जिनकी आप वास्तव में रुचि रखते हैं और सीखने के बारे में भावुक हैं, जैसे,

  • स्वास्थ्य।
  • अंकीय क्रय विक्रय।
  • ब्लॉगिंग और ऑनलाइन व्यापार।
  • उद्यमिता।
  • जीवन शैली।

बिना डिग्री और शैक्षिक योग्यता के भी अनुसंधान और प्रयास के माध्यम से बहुत सी चीजें सीखकर विषय के विशेषज्ञ बनें।

जब आप इस विषय पर एक विशेषज्ञता का निर्माण कर लेते हैं तो कोई रास्ता नहीं है कि आप सफल नहीं हो सकते क्योंकि

ब्लॉग लिखते समय और सामग्री बनाते समय और Google के EAT अपडेट के कारण इसके विशेषज्ञों की हमेशा मांग रहती है ।

अधिकांश कंपनियां और व्यवसाय अपनी कंपनी की वेबसाइट के लिए ब्लॉग लिखने के लिए फ्रीलांसरों और एसईओ लेखकों को नियुक्त करना चाहते हैं,

जो इस विषय के विशेषज्ञ हैं, वे दूसरों पर रुचि रखते हैं, जो किसी भी विषय में विशेषज्ञता के बिना सिर्फ स्वतंत्र सामग्री लेखक हैं।

इसलिए, अपना ध्यान केंद्रित करें और कुछ सदाबहार विषयों का चयन करें जिन्हें आप वास्तव में सीखने में रुचि रखते हैं और अनुसंधान के माध्यम से उनके आसपास एक विशेषज्ञता का निर्माण करते हैं।

यह 2021 और उसके बाद ब्लॉगिंग में सफल होने में भी सच है।

यदि आप बहुत सारे विषयों/आलाओं पर ब्लॉगिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपके ब्लॉगिंग में सफल होने की संभावना बहुत कम है, क्योंकि,

  • आप किसी भी विषय में विशेषज्ञता नहीं बनाते हैं।
  • आपके ब्लॉग का ट्रैफ़िक अत्यधिक लक्षित नहीं है।
  • प्रतियोगिता भी बहुत अधिक है।

अधिक जानकारी के लिए आप 2021 में ब्लॉगिंग में सफल होने के लिए जानने के लिए मेरे गाइड को पढ़ सकते हैं।

अब अगला कदम वह है।

चरण 3: अभ्यास करें और अपने कौशल में सुधार करें।

एसईओ में कड़ी मेहनत

अब आप जानते हैं कि वास्तव में आपको क्या करने की आवश्यकता है, यह सैद्धांतिक ज्ञान को व्यावहारिक दुनिया में लाने और आपके पास मौजूद ज्ञान का अभ्यास शुरू करने और अपने कौशल में सुधार करने का समय है।

इससे मेरा तात्पर्य यह है कि आपको या तो अपनी खुद की वेबसाइट और ब्लॉग बनाना चाहिए और

सामग्री का निर्माण शुरू करें और ब्लॉग पोस्ट लिखने के अपने कौशल को सीखें और सुधारें या माध्यम जैसे ऑनलाइन सामग्री प्रकाशन प्लेटफॉर्म का उपयोग करें जहां आप ब्लॉग पोस्ट लिख और प्रकाशित कर सकते हैं और ब्लॉग पोस्ट लिखने के अपने कौशल में सुधार कर सकते हैं।

ऐसा करने के दो मुख्य लाभ हैं,

  • आपके पास ब्लॉग और SEO लिखने के बारे में स्पष्ट समझ का अनुभव और ज्ञान होगा।
  • आपके पास काम के नमूने हो सकते हैं जो आप दूसरों को दिखा सकते हैं जब आप एक फ्रीलांसर के रूप में काम के लिए आवेदन कर रहे हों।

यदि आप शुरू में पैसा निवेश कर सकते हैं, तो मैं आपको अत्यधिक सलाह दूंगा कि आप वर्डप्रेस पर अपनी वेबसाइट बनाने पर विचार करें ताकि आप ब्लॉग पोस्ट का निर्माण और प्रकाशन शुरू कर सकें और

ब्लॉग पोस्ट लिखने के कौशल में सुधार और अभ्यास करें और यह काम के उदाहरणों के नमूने के रूप में भी काम करेगा जो आप दूसरों को दिखा सकते हैं जब आप फ्रीलांस काम के लिए आवेदन कर रहे हों।

आप Bluehost होस्टिंग के साथ आसानी से $65.00 प्रति वर्ष के लिए वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते हैं ।

अधिक जानकारी के लिए आप मेरी सहायक मार्गदर्शिकाएँ पढ़ सकते हैं,

अब जब आपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर फैसला कर लिया है कि यह वर्डप्रेस है या माध्यम तो आप लिखना शुरू कर सकते हैं और

ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करना और अभ्यास करना और ब्लॉग लिखने के अपने कौशल में सुधार करना, ब्लॉग पोस्ट लिखने से पहले कुछ बातों पर एक नज़र डालें और उन्हें ध्यान में रखें।

किसी भी ब्लॉग पोस्ट को सबसे पहले क्या कमाल का बनाता है?

इस तरह ठीक होने के लिए 5 चीजें हैं,

  1. ब्लॉग में सामग्री अद्वितीय है, क्वेरी के लिए प्रासंगिक है और साहित्यिक चोरी नहीं है बल्कि एक विषय पर एक अद्वितीय परिप्रेक्ष्य प्रदान करता है।
  2. सामग्री सही है, भरोसेमंद है, तथ्यों द्वारा समर्थित है और ज्यादातर विषय पर एक विशेषज्ञ द्वारा लिखी गई है।
  3. उपयोगकर्ताओं के लिए ब्लॉग सामग्री आकर्षक, आसानी से पठनीय और सूचनात्मक है।
  4. ब्लॉग न केवल सैद्धांतिक ज्ञान को संबोधित करता है बल्कि समस्या को हल करने के लिए व्यावहारिक और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करता है या नए/नए दृष्टिकोण प्रदान करता है।
  5. ब्लॉग ठीक से स्वरूपित है और पढ़ने में देखने में आकर्षक है।

तो इस बीच जब आप ब्लॉग पोस्ट लिखने का अभ्यास कर रहे हों तो आपको इन सभी बातों को ध्यान में रखना चाहिए ताकि आप अन्य पोस्ट से बेहतर सामग्री बना सकें और सर्च इंजन में उच्च रैंक प्राप्त कर सकें और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकें और अंततः अधिक लीड और पैसा प्राप्त कर सकें।

अधिक जानकारी के लिए आप मेरे अंतिम गाइड को पढ़ सकते हैं कि शुरुआती लोगों के लिए एक ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखें, जहां मैं आपको ब्लॉग पोस्ट लिखने के बारे में जानने के लिए और ब्लॉग पोस्ट कैसे लिखता हूं।

आप ब्लॉगिंग में तेजी से बढ़ने और विफलताओं से बहुत समय बचाने के लिए ब्लॉगिंग की सभी गलतियों पर मेरी अंतिम मार्गदर्शिका भी पढ़ सकते हैं ।

यह अभ्यास और अकेले कदम आपको सफलतापूर्वक एक SEO लेखक बनने में बहुत मदद कर सकते हैं।

अब अगला चरण देखते हैं।

Step4: एक पोर्टफोलियो बनाएं।

एसईओ तकनीक

यदि आपका आवश्यक लक्ष्य एक सफल फ्रीलांस एसईओ लेखक बनना है तो आप इस कदम को नजरअंदाज नहीं कर सकते क्योंकि एक पोर्टफोलियो आपके कौशल और आपके काम की समीक्षा का प्रतिनिधित्व करता है।

एक पोर्टफोलियो में कुछ महत्वपूर्ण चीजें शामिल होनी चाहिए जैसे,

  • जाहिर है आपको अभ्यास करते समय अपने WordPress ब्लॉग पर पहले से लिखे गए ब्लॉग पोस्ट के नमूने शामिल करने चाहिए।
  • आपको कुछ लोगों के अधीन काम करने वाले अपने काम के कुछ प्रशंसापत्र और समीक्षाओं को जोड़ने पर भी विचार करना चाहिए।
  • आपको उद्योग में विशेषज्ञता और अनुभव भी शामिल करना चाहिए।

ये सभी चीजें काफी महत्वपूर्ण हैं,

एक अच्छा पोर्टफोलियो बनाने और अपने काम की कुछ समीक्षाएं प्राप्त करने के लिए,

आपको एक फ्रीलांसर के रूप में काम करने पर विचार करना चाहिए और कंपनियों/वेबसाइटों के लिए बिल्कुल मुफ्त या कम कीमत पर ब्लॉग पोस्ट लिखना चाहिए ताकि शुरू में

आप अपने काम के लिए कुछ प्रशंसापत्र और उन लोगों से कुछ सकारात्मक रेटिंग प्राप्त कर सकते हैं जिन्होंने आपका काम लिया है और आप उन्हें अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं।

यह वह जगह है जहां एक वेबसाइट है कि आप वर्डप्रेस पर एसईओ लेखक बनने की अपनी यात्रा के लिए बहुत मदद करते हैं,

आप अपनी वेबसाइट पर अपने काम के सभी प्रशंसापत्र भी शामिल कर सकते हैं जो एक सामाजिक प्रमाण के रूप में कार्य करता है और

जाहिर है कि लोग आपके ब्लॉग पर प्रकाशित आपके काम के नमूने भी देख सकते हैं, इससे पहले कि वे आपको एक सामग्री लेखक के रूप में नियुक्त करना चाहते हैं, उन्हें पहले अच्छे इंप्रेशन मिलते हैं जैसे वे जानते हैं,

  • आप क्षेत्र में अनुभवी हैं।
  • आपको इस विषय का ज्ञान है।
  • आपने पहले दूसरों के लिए काम किया है।

इससे SEO राइटिंग में सफल होने की संभावना बढ़ जाएगी।

अगला अगला कदम जो आपको उठाना है वह है।

Step5: फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करें।

फ्रीलांस खराब क्यों है

अब जब आपके पास कौशल और अनुभव है, तो यह आपके कौशल, काम और दुनिया में नाम कमाने का समय है।

पहली चीज जो मैं आपसे करने के लिए कहूँगा, वह कुछ लोकप्रिय फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर एक फ्रीलांसर और एसईओ लेखन विशेषज्ञ के रूप में खुद को पंजीकृत करना है, जैसे,

  • प्रोब्लॉगर जॉब
  • अपवर्क 
  • लिंक्डइन।
  • बेहंस।
  • फ्लेक्सजॉब्स।
  • गुरु।
  • फ्रीलांसर।

जब आप शुरुआत में इन प्लेटफॉर्म पर एक फ्रीलांसर और पूर्ण शुरुआत के रूप में काम कर रहे हैं तो आपको कुछ समीक्षा प्राप्त करने के लिए कम कीमतों पर काम करना चाहिए और

एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाने के लिए लोगों से प्रशंसापत्र और जब आपको लोगों से पर्याप्त रेटिंग और प्रशंसापत्र मिलते हैं तो आप अपनी कीमतें बढ़ा सकते हैं।

सबसे अधिक संभावना है कि जैसे ही आप प्रतियोगिता के कारण इन फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण करते हैं, आपको कोई नौकरी / अनुबंध नहीं मिलेगा, इसलिए आपको अन्य तरीकों का प्रयास करना चाहिए जैसे कि आपके पास पहले से ही एक वेबसाइट है

आपको अपने आप को एक विशिष्ट उद्योग में एक सामग्री लेखन विशेषज्ञ के रूप में विपणन करने पर विचार करना चाहिए ताकि प्रतिस्पर्धा कम हो सके और

आप अपने काम के कुछ प्रशंसापत्र और समीक्षा प्राप्त करने के लिए इस क्षेत्र और प्लेटफार्मों के अलावा कुछ काम प्राप्त कर सकते हैं जो आपको प्रारंभिक बढ़ावा दे सकता है और जनता में अपना नाम प्राप्त कर सकता है और एक मजबूत पोर्टफोलियो बनाने में आपकी सहायता कर सकता है।

तो अगला कदम है।

Step6: मार्केटिंग करें।

अब जब आपने फ्रीलांस प्लेटफॉर्म पर एक प्रोफाइल बना लिया है और अपने काम के कुछ प्रशंसापत्र और समीक्षाएं प्राप्त कर ली हैं।

यह कुछ मार्केटिंग और नेटवर्किंग करने का समय है ताकि आपको पहले कुछ ग्राहक मिल सकें।

आप डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं जैसे,

  • आप उन लोगों के लिए Facebook विज्ञापन चला सकते हैं जो उस उद्योग से संबंधित ब्लॉग के लिए लेखकों को नियुक्त करना चाहते हैं।
  • आप अपने उद्योग से संबंधित कुछ अत्यधिक देखी जाने वाली वेबसाइटों पर अतिथि पोस्टिंग पर भी विचार कर सकते हैं ताकि उन साइटों पर आपकी सामग्री को पढ़ने और पसंद करने वाले लोग सोशल मीडिया पर आपसे जुड़ सकें और आपको अधिक ग्राहक मिल सकें।
  • आपको अपने उद्योग के अन्य लेखकों के साथ लिंक्डइन जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ना और नेटवर्क बनाना चाहिए ताकि रेफरल और वर्ड ऑफ माउथ के माध्यम से आपकी सेवा के लिए अधिक ग्राहक प्राप्त हो सकें।
  • आप अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट भी लिख सकते हैं और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं और आप अपने स्वयं के ट्रैफ़िक को अपनी SEO लेखन सेवा के लिए संभावित ग्राहकों में बदल सकते हैं।
  • आप Google ऐडवर्ड्स जैसे ध्वनि खोज इंजनों पर चलने पर भी विचार कर सकते हैं और अपनी पहुंच बढ़ाने और अधिक प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए Pinterest विज्ञापनों पर भी विचार कर सकते हैं।

अपना नाम जनता के सामने लाने के लिए आपको अपने उद्योग से संबंधित प्रासंगिक फेसबुक समूहों और मंचों में शामिल होने पर भी विचार करना चाहिए।

सबसे अधिक संभावना है कि आपको अपनी फ्रीलांस एसईओ लेखन सेवा के लिए निश्चित रूप से कुछ ग्राहक मिलेंगे और यह आपको एक प्रारंभिक बढ़ावा दे सकता है।

चरण 7: काम प्राप्त करें, इसे करें और भुगतान प्राप्त करें और दोहराएं।

जब आपको अपनी फ्रीलांस SEO राइटिंग सर्विस के लिए कुछ शुरुआती क्लाइंट मिलते हैं, 

कुछ चीजें हैं जिनका आपको पालन करने की आवश्यकता है जैसे,

  • फीस के रूप में थोड़ी सी राशि चार्ज करें क्योंकि आपको पहले क्लाइंट से ही पैसा बनाने के बजाय अपने काम के लिए कुछ प्रशंसापत्र और समीक्षा प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • समय सीमा से पहले काम पूरा करें और अपने क्लाइंट के समय का सम्मान करें।
  • अपने ग्राहकों के लिए अपेक्षाओं से अधिक काम प्रदान करें ताकि वे आपके काम/प्रयास से प्रभावित हो सकें और आपके साथ अच्छे संबंध बना सकें और वे आपको मुंह से शब्द के माध्यम से अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकें।

आपको इसे कुछ समय के लिए करना चाहिए जब आपके पास उद्योग में अच्छी संख्या में प्रशंसापत्र, समीक्षाएं, एक मजबूत नेटवर्क और अनुभव हो ताकि आप फ्रीलांस प्लेटफॉर्म में भी तेजी से सफल हो सकें।

एक सफल SEO लेखक बनने के लिए कुछ प्रो टिप्स:

वर्डप्रेस अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

देखिए, मैं एक एसईओ लेखन विशेषज्ञ हूं, मैंने अपने ब्लॉग और इंटरनेट पर अन्य वेबसाइटों पर एसईओ और डिजिटल मार्केटिंग विषयों पर सैकड़ों ब्लॉग लिखे हैं और यात्रा में कई ब्लॉग, लेख पढ़े हैं और अब तक मैंने जो एकमात्र सबक सीखा है, वह है वह, 

उपयोगकर्ताओं के लिए मूल्य जोड़ने पर ध्यान दें और अपने ब्लॉग पर और ब्लॉग लिखते समय हर संभव तरीके से उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाएं।

देखिए, Google का आविष्कार हुए कुछ दशक से अधिक का समय हो गया है और SEO के जन्म से लेकर अब तक,

Google हमेशा एक ही लक्ष्य पर काम करता रहा है जो Google खोज परिणामों में सही और आधिकारिक वेबसाइट प्रदान करना और Google पर UX में सुधार करना है।

उक्स

यात्रा में Google ने खोज परिणामों और एल्गोरिदम की गुणवत्ता में सुधार के लिए लाखों डॉलर का निवेश किया है और ऐसा करने के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरों को काम पर रखा है।

यदि आप कुछ लोकप्रिय Google दंड जैसे पांडा पेनल्टी और पेंगुइन, कोर वेब विटल्स, हमिंग बर्ड पर एक नज़र डालते हैं तो

आप एक ऐसा ही लक्ष्य ढूंढ सकते हैं जो Google खोज में उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर परिणाम प्रदान करने का प्रयास कर रहा है और

उन वेबसाइटों और सामग्री को दंडित करें जो खराब यूएक्स प्रदान करती हैं लेकिन खराब एसईओ प्रथाओं जैसे कीवर्ड स्टफिंग, स्पैमी साहित्यिक सामग्री, आदि का उपयोग करके Google पर उच्च रैंक करना चाहती हैं।

मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि अगले कुछ वर्षों में Google में जो भी अपडेट होगा, वह हमेशा वेबसाइटों के उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने पर केंद्रित होगा और

उपयोगकर्ताओं को खोज में बेहतर परिणाम प्रदान करने में मदद करना इसलिए उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना क्योंकि नंबर एक प्राथमिकता निश्चित रूप से एक एसईओ लेखक और विशेष रूप से ब्लॉगर के रूप में करना एक अच्छी बात है।

एक और बात यह है कि,

आपको SEO में डिग्री या शैक्षिक प्रमाणन की आवश्यकता नहीं है, एक अच्छा SEO कंटेंट और कॉपी राइटर बनने के लिए लिखित में पहले हाथ का अनुभव होना चाहिए,

आपको बस एक अच्छा संचारक बनने की आवश्यकता है जो जटिल अवधारणाओं को सरल शब्दों में समझा सके और

विभिन्न तकनीकों को शिक्षित करें और न केवल ब्लॉग के माध्यम से लोगों को नई सामग्री की जानकारी दें और

टेक्स्ट लेकिन इन्फोग्राफिक्स और टेबल, चार्ट आदि जैसी छवियों के माध्यम से भी।

SEO लेखक बनने के लिए आपको कोडिंग कौशल की भी आवश्यकता नहीं है,

यदि आप ब्लॉग पोस्ट लिखने में पूर्ण हैं जो Google में रैंक करता है तो आप इसके साथ पूरी तरह से ठीक हैं,

आपको कोडिंग सीखने की आवश्यकता नहीं है जो तकनीकी एसईओ के लिए उपयोगी हो सकती है न कि पेज एसईओ पर, आपको पैसा बनाने के लिए बहुत सी चीजों में अच्छा होने की आवश्यकता नहीं है।

आखिरी चीज जो आपको करने की जरूरत है, वह है हमेशा सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन के साथ होने वाले नियमित परिवर्तनों और Google में होने वाले अपडेट से अपडेट रहना।

आप केवल पूर्ण हो सकते हैं और एक ऐसा कौशल जारी रख सकते हैं जो केवल तभी मांग में है जब आप अपने कौशल को लगातार अपडेट करते हैं और

SEO और अपने आला से संबंधित अन्य उद्योगों के बारे में नवीनतम जानकारी और प्रथाओं के साथ अपने ज्ञान में सुधार करें।

आप इंटरनेट पर कुछ सबसे लोकप्रिय SEO ब्लॉगों का अनुसरण करके ऐसा कर सकते हैं, जैसे,

एसईओ में होने वाले नियमित और नवीनतम केस स्टडीज, आंकड़ों और अपडेट के साथ खुद को अपडेट रखें और एसईओ उद्योग में होने वाले परिवर्तनों के साथ अपने कौशल को अनुकूलित और सुधारें।

आप आँकड़ों और डेटा द्वारा समर्थित खोज इंजन अनुकूलन के बारे में सर्वोत्तम सलाह प्राप्त करने के लिए मेरे ब्लॉग की सदस्यता लेने पर भी विचार कर सकते हैं।

यहां कुछ उपयोगी संसाधन दिए गए हैं जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

ये सभी चीजें हैं जो आपको जानने की जरूरत है कि आप 2021 और उसके बाद एक एसईओ लेखक कैसे बन सकते हैं।

इसके साथ ही चलिए ब्लॉग पोस्ट को समाप्त करते हैं।

टिप्पणी समाप्त करना;

वहाँ आप जाते हैं, ये सभी चीजें हैं जो आपको एक SEO लेखक बनने के बारे में जानने की आवश्यकता है।

आप SEO राइटिंग के बारे में क्या सोचते हैं कमेंट करके बताएं और क्या आप एक हो जाएंगे, मुझे आपकी तरफ से यह जानना अच्छा लगेगा।

ब्लॉग पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें यदि आपको यह मददगार लगी हो।

साझा करना ही देखभाल है।

मैं अगली बार तुम्हें पकड़ लूंगा, तब तक सीखता रहूंगा और बढ़ता रहूंगा।

Share the blog [Sharing is caring :)]