ब्लॉगर पर वेबसाइट, ब्लॉग कैसे बनाएं, पैसे कैसे कमाए?

हाय मैं प्रणीत कुमार हूं।

इस ब्लॉग पोस्ट में आप 2021 में कैसे बनाएं, मुफ़्त में ब्लॉग शुरू करें और पैसे कैसे कमाएं, से संबंधित सब कुछ सीखेंगे ।

इस ब्लॉग को पढ़ने के बाद फ्री में ब्लॉग शुरू करने से संबंधित आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाते हैं।

तो बिना ज्यादा देर किए चलिए शुरू करते हैं।

यहाँ ब्लॉग पोस्ट का 30000 फुट दृश्य है।

फ्री में ब्लॉग कैसे बनाये और पैसे कैसे कमाए ?

क्या आपको Affiliate Marketing करने के लिए एक ब्लॉग की आवश्यकता है

इंटरनेट पर ऐसे कई प्लेटफॉर्म हैं जिनका इस्तेमाल आप फ्री में ब्लॉग शुरू करने के लिए कर सकते हैं जैसे,

आप आसानी से ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं और कुछ ही मिनटों में बहुत सारे अनुकूलन के साथ एक सुंदर वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं लेकिन समस्या यह है कि हम इन प्लेटफार्मों पर पैसा नहीं कमा सकते हैं,

यदि आप बिल्कुल मुफ्त में ब्लॉगिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं तो ऊपर बताए गए ये प्लेटफॉर्म या विश्वसनीय विकल्प नहीं हैं।

ऊपर बताए गए ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म आपको बिल्कुल मुफ्त वेबसाइट बनाने की अनुमति देते हैं लेकिन

वे आपके फ्री ब्लॉग पर अपनी कंपनियों के विज्ञापन भी लगाते हैं ताकि आप विज्ञापनों से पैसे नहीं कमा सकें और उनके पास सीमित स्टोरेज और बैंडविड्थ भी है जो एक बहुत बड़ी समस्या है,

ब्लॉगर इसके बिल्कुल विपरीत है, वे आपके मुफ़्त ब्लॉग पर कोई विज्ञापन नहीं दिखाते हैं ताकि आप मुफ़्त ब्लॉग से पैसे कमा सकें, ब्लॉगर में भी कोई प्रीमियम योजना नहीं है,

और आपके पास ब्लॉगर पर ब्लॉग शुरू करके असीमित स्टोरेज और बैंडविड्थ है क्योंकि आपकी वेबसाइट Google क्लाउड सेवा पर होस्ट की जाएगी जो दुनिया में सबसे तेज है।

इन सभी कारणों से मैं आपको इन प्लेटफार्मों पर एक मुफ्त ब्लॉग शुरू करने की सलाह नहीं देता बल्कि मैं आपको Google के आधिकारिक प्लेटफॉर्म ब्लॉगर पर एक ब्लॉग शुरू करने की सलाह दूंगा।

यह एक ऐसी सेवा है जो Google लोगों को बिल्कुल मुफ्त में दे रहा है कि वे आसानी से मिनटों में एक ब्लॉग बना सकते हैं और सामग्री प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं और अपने मुफ्त ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

वास्तव में मैंने ब्लॉगर पर अपना पहला ब्लॉग शुरू किया है इससे पहले कि मैं इसे वर्डप्रेस पर ले जाता हूं, इसलिए मैं आपको ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे शुरू करना है और पैसा कैसे बनाना है और बीच में आपको जो कुछ जानने की जरूरत है, उसके बारे में आपको जो कुछ भी जानने की जरूरत है, उसके बारे में बताऊंगा।

चलो सही में गोता लगाएँ।

ब्लॉगर पर ब्लॉग प्रारंभ करें;

ब्लॉगर

देखिए, इससे पहले कि आप ब्लॉगर पर ब्लॉग शुरू करें, यह एक त्वरित अनुस्मारक है कि आप ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बना रहे हैं जो कि Google की एक सेवा है और आपके पास ब्लॉग नहीं है, यह Google है जो आपको प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने दे रहा है।

इसलिए, सुनिश्चित करें कि आप ब्लॉग शुरू करने से पहले ब्लॉगर का उपयोग करने के नियमों और शर्तों का पालन करते हैं। यदि आप किसी ब्लॉगर की सेवा का उपयोग करते हुए Google के नियमों और शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो Google आपके खाते को हटा और निलंबित कर सकता है।

ब्लॉगर पर ब्लॉग कैसे बनाया जाए, इस बारे में स्टेप बाय स्टेप ट्यूटोरियल यहां दिया गया है।

Step1: Google ब्लॉगर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने जीमेल खाते से साइन-अप करें।

अगर आपके पास खुद का जीमेल अकाउंट नहीं है तो आप इसे कुछ ही मिनटों में आसानी से यहां बना सकते हैं।

ब्लॉगर बनाम वर्डप्रेस

Step2: Get Started पर क्लिक करें और आपको यह मिल जाएगा, जहां आप ब्लॉग का नाम चुन सकते हैं।

मुफ्त में ब्लॉग शुरू करें

Step3: नाम चुनने के बाद आपको अपने ब्लॉग के लिए डोमेन नाम तय करना होगा और याद रखना होगा कि आपको ऐसा डोमेन मिलेगा, yourdomain.blogspot.com

मुफ्त में ब्लॉग शुरू करें

Step4: डोमेन चुनने के बाद ब्लॉग का डिस्प्ले नाम चुनने का समय आ गया है।

मुफ्त में ब्लॉग शुरू करें

Step5: अब आपने ब्लॉगर पर फ्री में सफलतापूर्वक ब्लॉग बना लिया है। आप बाईं ओर के बार में सभी बदलाव कर सकते हैं जैसे seo सेटिंग्स और थीम कस्टमाइज़ेशन।

मुफ्त में ब्लॉग शुरू करें

अब आप लेफ्ट बार में किसी भी सेक्शन पर क्लिक करके उस सेक्शन को देख सकते हैं और अपनी वेबसाइट पर उसके बारे में बदलाव कर सकते हैं और आप आसानी से एक नया ब्लॉग पोस्ट बना सकते हैं जिसे आप अपनी वेबसाइट पर नई पोस्ट पर क्लिक करके प्रकाशित कर सकते हैं और आप एक देख सकते हैं इस तरह डैशबोर्ड,

मुफ्त में ब्लॉग शुरू करें

डैशबोर्ड बहुत स्पष्ट, उपयोगकर्ता के अनुकूल है और दाहिने बार में जिसे मैंने आयताकार बॉक्स में हाइलाइट किया है, आप बहुत सारे बदलाव कर सकते हैं जैसे पोस्ट की स्थायी लिंक संपादित करें, प्रकाशित तिथि बदलें और बहुत कुछ जो आप ऊपर की छवि में देख सकते हैं।

आपको पेजों के बजाय अपनी वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करने के लिए पोस्ट पर क्लिक करना चाहिए,

पृष्ठ आपकी वेबसाइट पर सामग्री हैं जो अपडेट नहीं होती हैं और पोस्ट आपकी वेबसाइट पर वास्तविक सामग्री हैं जो Google पर रैंक करती हैं और नवीनतम जानकारी के साथ अपडेट की जानी चाहिए।

आप ब्लॉगर में इनबिल्ट स्टैटिस्टिक्स फीचर के साथ अपने ब्लॉग पोस्ट के आँकड़े और दृश्य आसानी से देख सकते हैं।

हमने ब्लॉगर पर बिल्कुल मुफ्त में एक ब्लॉग सफलतापूर्वक बनाया है, अब ब्लॉगर पर सामग्री प्रकाशित करना शुरू करने और इससे पैसे कमाने का समय आ गया है।

Blogger पर Blog बनाने के बाद क्या करें?

आपके द्वारा ब्लॉगर पर ब्लॉग बनाने के बाद उसमें कुछ चीज़ें करनी होती हैं जैसे,

  1. सुनिश्चित करें कि आप अपनी वेबसाइट को Google Analytics और Google खोज कंसोल जैसे Google टूल से कनेक्ट करते हैं ताकि आप आसानी से खोज इंजन में अपनी वेबसाइट के विकास का विश्लेषण कर सकें और अपने वेबसाइट ट्रैफ़िक को ट्रैक कर सकें।
  2. सुनिश्चित करें कि आपने अपनी वेबसाइट पर कुछ महत्वपूर्ण पृष्ठ प्रकाशित किए हैं जैसे हमारे बारे में, हमसे संपर्क करें, गोपनीयता नीति, अस्वीकरण और नियम और शर्तें, ये सभी पृष्ठ आपकी वेबसाइट को अधिक वैध और भरोसेमंद बनाने में मदद करेंगे और कानूनी मुद्दों से भी आपकी रक्षा करेंगे। चिंता करें कि आप इन सभी पेजों को इंटरनेट पर बिल्कुल मुफ्त में बना सकते हैं।
  3. आप अपनी वेबसाइट थीम को आसानी से कस्टमाइज़ कर सकते हैं और बाएं बार में ब्लॉगर में अपनी वेबसाइट के विभिन्न टेम्प्लेट बदल सकते हैं और थीम पर क्लिक करके अपना पसंदीदा चुन सकते हैं और आप लेआउट सेक्शन में अपने ब्लॉग का लेआउट बदल सकते हैं।

अब जब आप ऊपर बताई गई तीनों चीजों को पूरा कर लें, तो समय आ गया है कि आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करना शुरू करें और नियमित रूप से सामग्री प्रकाशित करें।

एक आला चुनें:

एक खाद्य ब्लॉग क्यों शुरू करें

अब आप सोच रहे होंगे कि सामग्री प्रकाशित करने के लिए मुझे किस विषय का चयन करना चाहिए। कई लोगों के मन में यह एक बड़ा संदेह है कि उन्हें किस विषय का चयन करना चाहिए।

हालाँकि मैंने आपकी ब्लॉगिंग यात्रा के लिए किसी विषय का चयन करने के बारे में एक विस्तृत मार्गदर्शिका लिखी है जिसे आप यहाँ देख सकते हैं।

मैं इसे यहां जल्दी से समझाऊंगा कि आप अपने ब्लॉग के लिए एक विषय और एक जगह का चयन कैसे कर सकते हैं।

  1. बस विभिन्न विषयों और विचारों पर मंथन करें जिनके बारे में आप अपने मन में सोच सकते हैं।
  2. उन विषयों और विचारों का चयन करें जिन्हें आप वास्तव में सीखने के बारे में भावुक हैं और खुद से पूछें कि क्या मैं इस विषय पर कम से कम 50 ब्लॉग पोस्ट सीख सकता हूं, लिख सकता हूं और प्रकाशित कर सकता हूं, यदि हां, तो आपको इसके साथ जाना चाहिए।
  3. अपने विषय और विचारों को Google रुझानों में खोजें यह जानने के लिए कि क्या कोई खोज इंजन पर उस विषय की खोज कर रहा है और यदि रुझान कम हो रहा है या कोई मौसमी विषय है तो विचारों से बचें, हमेशा सदाबहार विषय चुनें।
  4. इन सभी चीजों को तय करने के बाद अब हमें यह तय करने की जरूरत है कि इस विषय में पैसा बनाने की क्षमता क्या है और आपको बस इतना करना है कि आप खुद से पूछें कि क्या मैं इस विषय पर अपने दर्शकों को कोई उत्पाद या सेवा बेच सकता हूं, यदि हां यह ठीक है।

ये सभी चरण हैं जिन्हें आपको अपने ब्लॉग के लिए एक जगह चुनने के लिए जानना आवश्यक है।

आप पैसे कमाने वाले शीर्ष ब्लॉगिंग निचे देखने के लिए यहां क्लिक कर सकते हैं।

एक त्वरित अनुस्मारक:

जब आप तय कर रहे हैं कि आप किस विषय पर ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं, तो मैं आपको स्वास्थ्य, फिटनेस, भोजन और वित्त से संबंधित विषयों से बचने की अत्यधिक सलाह दूंगा क्योंकि ये विषय ब्लॉगिंग की दुनिया में अत्यंत प्रतिस्पर्धी उद्योग हैं,

इस उद्योग में नई वेबसाइट के टूटने और सर्च इंजन से वेबसाइट पर ट्रैफ़िक लाने की बहुत कम संभावना है क्योंकि,

आप बड़ी वेबसाइटों और बड़े ब्रांडों और कंपनियों के साथ हजारों लेखकों के साथ लड़ रहे होंगे और आप अकेले एक मुफ्त ब्लॉग के साथ, जितना हो सके कृपया ऐसे उद्योगों और विषयों से बचें।

यहाँ शीर्ष ब्लॉगिंग विषयों की एक सूची है।

अब, मुझे लगता है कि आपने अपने ब्लॉग के लिए एक विषय का चयन कर लिया है, अब समय आ गया है कि विषय से संबंधित अपने ब्लॉग पर सामग्री प्रकाशित करें।

खोजशब्द अनुसंधान और सामग्री प्रकाशन:

खोजशब्द अनुसंधान विषय, विचारों, प्रश्नों, प्रश्नों को खोजने की एक प्रक्रिया है जिसे लोग आपके विषय से संबंधित खोज इंजन और सोशल मीडिया पर खोज रहे हैं, जो,

आप अपनी वेबसाइट पर उस क्वेरी से संबंधित सामग्री का चयन और प्रकाशन शुरू कर सकते हैं और उन लोगों को खोज इंजन और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से अपनी वेबसाइट पर ले जा सकते हैं।

मैं इस बारे में गहराई से नहीं जाऊंगा कि कीवर्ड रिसर्च कैसे करें। मैंने इस पर एक विस्तृत मार्गदर्शिका लिखी है जिसे आप यहाँ देख सकते हैं।

अब जब आपको ब्लॉग विचारों का एक समूह मिल गया है कि आप अपनी वेबसाइट पर सामग्री प्रकाशित करना शुरू कर सकते हैं तो सामग्री लिखने और प्रकाशित करने का समय आ गया है।

मैं ब्लॉग पोस्ट लिखने वाले लोगों के लिए कुछ त्वरित और उपयोगी टिप्स साझा करना चाहता हूं।

  1. जब भी आप अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट लिख रहे हों तो सुनिश्चित करें कि आपके ब्लॉग पोस्ट का स्वर संवादी मोड में है और इसके बारे में इस तरह से सोचें कि आप अपने मित्र के साथ ऑनलाइन बातचीत कर रहे हैं और आप एक समस्या और समाधान समझा रहे हैं इसे अपने मित्र को ऑनलाइन।
  2. सुनिश्चित करें कि आपने अपनी पिछली पोस्ट से बहुत से आंतरिक लिंक को अपनी पोस्ट में एम्बेड किया है जिसे आप अभी प्रकाशित कर रहे हैं क्योंकि इससे उपयोगकर्ताओं द्वारा आपकी वेबसाइट पर खर्च किए जाने वाले समय में वृद्धि होगी और इससे आपको खोज इंजन में अपनी रैंकिंग बढ़ाने में बहुत मदद मिल सकती है।
  3. सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपने ब्लॉग पर आकर्षक और सुंदर चित्र जोड़ते हैं, एक छवि निश्चित रूप से एक हजार शब्दों को बता सकती है और यह आपके ब्लॉग को आपके दर्शकों के लिए पढ़ने के लिए अधिक आकर्षक और आकर्षक बना सकती है, आप वेबसाइट से कई कॉपीराइट मुक्त छवियों का उपयोग कर सकते हैं पिक्साबे की तरह और छवियों को डाउनलोड करें जिन्हें आप अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि आप अपने ब्लॉग पर प्रकाशित करने से पहले उन छवियों को संपीड़ित कर लें और इससे आपकी वेबसाइट की लोडिंग गति बहुत कम हो सकती है।
  4. सुनिश्चित करें कि आपके सभी ब्लॉग पोस्ट पैराग्राफ बहुत लंबे नहीं हैं और लंबे पैराग्राफ को छोटे पैराग्राफ में तोड़ दें और हेमिंग्वे संपादक और व्याकरण जैसे टूल का उपयोग करके अपने ब्लॉग की पठनीयता और व्याकरण में सुधार करें 
  5. सुनिश्चित करें कि आप छोटे लेखों के बजाय ब्लॉग पोस्ट के लंबे अंश प्रकाशित करते हैं। आदर्श रूप से आप लगभग 1800 शब्दों के ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं क्योंकि यह Google में शीर्ष रैंकिंग पृष्ठ की औसत शब्द गणना है और अधिक बार उच्च शब्द गणना ब्लॉग पोस्ट की तुलना में छोटे ब्लॉग पोस्ट उच्च रैंक करते हैं।
  6. सुनिश्चित करें कि आप अपनी वेबसाइट पर नियमित रूप से ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित करते हैं जैसे सप्ताह में कम से कम 2 या 3 ब्लॉग पोस्ट , क्योंकि यह आपकी वेबसाइट के लिंक वेग को बढ़ा सकता है और यह आपकी वेबसाइट को Google द्वारा तेजी से अनुक्रमित करने और तेजी से रैंक करने में मदद कर सकता है, यह Google के साथ आपकी वेबसाइट का विश्वास और विश्वसनीयता भी बना सकता है।
  7. सुनिश्चित करें कि आप अपने ब्लॉग के पृष्ठ एसईओ पर उचित रूप से खोज इंजन के लिए अपनी वेबसाइट का अनुकूलन करते हैं जैसे आपको अपने ब्लॉग के महत्वपूर्ण स्थानों जैसे अपने ब्लॉग की शुरुआत और शीर्षक, मेटा विवरण, यूआरएल में अपना लक्षित कीवर्ड डालना चाहिए।

ब्लॉगिंग के लिए सर्वोत्तम SEO तकनीकों के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप इसे यहाँ देख सकते हैं।

ब्लॉगर से पैसे कैसे कमाए ?

एक सफल ब्लॉग होना कितना कठिन है

अब जब आपने अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग पोस्ट का एक गुच्छा लिखा है जैसे मान लीजिए 15-20, बस अपने ब्लॉग को थोड़ा पुराना होने दें और फिर आप नीचे बताए गए तरीकों से अपने ब्लॉग का मुद्रीकरण कर सकते हैं।

  1. Google ऐडसेंस विज्ञापन प्रदर्शित करें।

गूगल एडसेंस के फायदे और नुकसान

Google AdSense Google का आधिकारिक विज्ञापन नेटवर्क है, यह एक ऐसा नेटवर्क है जो विज्ञापनदाताओं को प्रकाशकों से जोड़ता है।

जब आप अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर 20 पोस्ट जैसे उच्च गुणवत्ता वाले ब्लॉग पोस्ट का एक गुच्छा प्रकाशित करते हैं, तो बस अपने डोमेन को 4 महीने की तरह थोड़ा पुराना होने दें, उसके बाद आप Google AdSense के लिए आवेदन कर सकते हैं और

यदि आपका आवेदन AdSense टीम द्वारा स्वीकृत हो जाता है तो आपको अपने खाते में एक मेल मिलेगा और फिर आप Google AdSense के लिए साइन अप कर सकते हैं और अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर ऐडसेंस विज्ञापन डाल सकते हैं।

आप अपने विज्ञापनों पर क्लिक और अपने विज्ञापनों के छापों के आधार पर Google ऐडसेंस विज्ञापनों से पैसा कमाएँगे।

Google AdSense में कमाई विभिन्न कारकों पर निर्भर करेगी, जैसे, आपका ट्रैफ़िक स्थान, आपके ब्लॉग का विषय और विषय, आपके ब्लॉग का CPC, उपयोगकर्ता आपके ब्लॉग के साथ कैसे इंटरैक्ट और संलग्न होते हैं।

लेकिन औसतन आप विज्ञापन पर एक क्लिक के लिए लगभग 3$ और 1000 विज्ञापन छापों के लिए 7$ अर्जित करने की उम्मीद कर सकते हैं।

ब्लॉगर्स के लिए पैसा कमाने का यह एक अच्छा मौका है।

  1. संबद्ध उत्पाद बेचें।

आप अपने ब्लॉग पर Affiliate Products को ऐसे लोगों के लिए भी बेच सकते हैं जो यह नहीं जानते हैं कि Affiliate Marketing क्या है, आपकी वेबसाइट पर अन्य कंपनियों के उत्पादों की सिफारिश और प्रचार करना और

जब भी लोग आपकी वेबसाइट या सामग्री से एक विशेष लिंक के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं जिसे एक विशिष्ट अवधि (कुकी विंडो) के भीतर संबद्ध लिंक कहा जाता है, तो आप कंपनी के लिए बिक्री करने के लिए कमीशन के रूप में पैसा कमाएंगे।

आप आसानी से Amazon Associates जैसे कई लोकप्रिय Affiliate Network से जुड़ सकते हैं और Affiliate Links के माध्यम से उनके उत्पादों का प्रचार शुरू कर सकते हैं जिन्हें आप उत्पाद समीक्षा और तुलना में अपने ब्लॉग पर डाल सकते हैं और पोस्ट कर सकते हैं, इस तरह आप पैसे कमा सकते हैं।

आप यहां एफिलिएट मार्केटिंग के फायदे और नुकसान के बारे में अधिक जान सकते हैं।

  1. पेड गेस्ट पोस्ट स्वीकार करें-

लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग मंच

यदि आप लगातार अपने ब्लॉगर ब्लॉग पर काम करते हैं और समय के साथ कुछ डोमेन प्राधिकरण और ट्रैफ़िक बनाते हैं, तो आप अपनी वेबसाइट पर पेड गेस्ट पोस्ट और प्रायोजित पोस्ट स्वीकार कर सकते हैं,

आप अपनी वेबसाइट पर प्रायोजित सामग्री प्रकाशित करने के लिए पैसे कमाने के लिए फ्लाईआउट और एडसी जैसे नेटवर्क से जुड़ सकते हैं।

बस इन नेटवर्क से जुड़ें, अगर आपको स्वीकृति मिलती है और आपको अपनी वेबसाइट पर प्रायोजित सामग्री के प्रस्ताव मिलेंगे, जिसे आप अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर सकते हैं और प्रायोजित पोस्ट में रखे गए लिंक के लिए लगभग 50 से 60 डॉलर कमा सकते हैं,

आपके द्वारा किया गया पैसा आपकी वेबसाइट के अधिकार, आला और आपको मिलने वाले ट्रैफ़िक पर निर्भर करेगा। अपने ब्लॉग से पैसा कमाना शुरू करने के बाद आप ब्लॉगर से वर्डप्रेस पर माइग्रेट कर सकते हैं और अपने ब्लॉग को पेशेवर बना सकते हैं।

फ्री में ब्लॉग शुरू करने के बारे में ये सभी चीजें हैं जो आपको जानने की जरूरत है और कहा जा रहा है कि चलिए ब्लॉग पोस्ट को समाप्त करते हैं।

टिप्पणी समाप्त करना;

वहां आप ये सभी चीजें हैं जो आपको मुफ्त में ब्लॉग शुरू करने के तरीके के बारे में जानने की जरूरत है।

आप ब्लॉग के बारे में क्या सोचते हैं और यदि आप एक मुफ्त ब्लॉग शुरू कर रहे हैं या नहीं, तो कमेंट करें।

ब्लॉग पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें यदि आपको यह मददगार लगी हो।

साझा करना ही देखभाल है।

मैं अगली बार तुम्हें पकड़ लूंगा, तब तक सीखता रहूंगा और बढ़ता रहूंगा।

Share the blog [Sharing is caring :)]