वेब होस्टिंग क्या है? वेब होस्टिंग के प्रकार और लाभ

इस लेख में, आप अपने ब्लॉग के लिए वेब होस्टिंग से संबंधित सब कुछ चरण दर चरण सीखने जा रहे हैं।

मैं वेब होस्टिंग क्या है और वेब होस्टिंग क्यों महत्वपूर्ण है, इस विषय को कवर करने जा रहा हूं , क्या आपके पास एकमात्र विकल्प वेब होस्टिंग खरीदना है, मुफ्त होस्टिंग, सर्वश्रेष्ठ होस्टिंग प्रदाता और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आदि के बारे में क्या है।

यह ब्लॉग जानकारी से भरा हुआ है।

आगे की हलचल के बिना, आइए गोता लगाएँ।

यहाँ ब्लॉग का 30000 फुट का दृश्य है,

वेब होस्टिंग क्या है?

वेब होस्टिंग

मूल रूप से, वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट या ब्लॉग या किसी ऑनलाइन एप्लिकेशन को इंटरनेट पर स्टोर/प्लेस करने के लिए प्रदान की जाने वाली एक सेवा है ताकि इसे इंटरनेट पर अन्य उपकरणों द्वारा आसानी से एक्सेस किया जा सके।

अनिवार्य रूप से, वेबसाइटों को सर्वर नामक विशेष कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर पर संग्रहीत किया जाता है।

यदि आप नहीं जानते हैं कि सर्वर क्या हैं, तो।

विकिपीडिया के अनुसार , सर्वर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या हार्डवेयर का एक टुकड़ा है जो अन्य प्रोग्रामों के लिए कार्यक्षमता प्रदान करता है जैसे कि

  • विभिन्न ग्राहकों के बीच डेटा या संसाधन साझा करना।
  • अपनी वेबसाइट को लोगों द्वारा एक्सेस करने देना, आदि।

वह स्थान जहाँ सर्वर स्थित होते हैं, डेटासेंटर कहलाते हैं।

ग्राफिक छवि।

अब जब आप जानते हैं कि वेब होस्टिंग क्या है, तो आइए समझते हैं कि वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?

वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?

बड़ी कंपनियां अपनी सेवाओं को किराए पर देती हैं ताकि लोग उन्हें अपनी वेबसाइट स्टोर करने के लिए खरीद सकें।

एक बार जब आप अपनी वेबसाइट को उनके सर्वर पर एक डोमेन नाम के साथ होस्ट करते हैं जो आपकी वेबसाइट का नाम होता है।

जब कोई अन्य उपकरण आपकी वेबसाइट को अपने ब्राउज़र में डोमेन नाम टाइप करते हुए देखने का प्रयास करता है, तो उनका कंप्यूटर उन सर्वरों से जुड़ जाता है, जिन पर आपकी वेबसाइट होस्ट की जाती है, और सर्वर आपकी वेबसाइट को चुनकर उन उपयोगकर्ताओं को प्रदर्शित करते हैं, जिन्होंने इसे अपने उपकरणों में खोजा था।

यहाँ इसका एक ग्राफिक आरेख है।

वेब होस्टिंग के लाभ

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है और इसके फायदे और नुकसान क्या हैं?

यहां वेब होस्ट के प्रकार, इसका अर्थ, कार्यक्षमता, पेशेवरों और प्रत्येक के विपक्ष की एक तालिका है।

एस-नोहोस्टिंग प्रकार।अर्थकार्यक्षमतापेशेवरों दोष
1साझी मेजबानी।सर्वर पर संसाधनों को साझा करने वाले एकल सर्वर पर कुछ वेबसाइटों को होस्ट किया जाता है।वेबसाइटों का एक समूह एक ही सर्वर पर होस्ट किया जाता है, अपने संसाधनों को सीमित करता है जैसे अपने दोस्तों के साथ एक कमरा फ्लैट साझा करना।सस्ता। कोई तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है।आरंभ करना आसान है।शुरुआती वेबसाइटों और ब्लॉगों के लिए।यह संसाधनों को साझा करने के बारे में है, यदि एक वेबसाइट पर अधिक विज़िटर हैं, तो यह लोडिंग गति में आपकी साइट के प्रदर्शन को प्रभावित कर सकता है।स्केलेबल नहीं।
2वर्चुअल प्राइवेट सर्वर [वीपीएस] होस्टिंग।यह साझा होस्टिंग के समान ही है, फिर भी साझा की गई वेबसाइटों की संख्या साझा होस्टिंग की तुलना में कम है।मुख्य सर्वर को संबंधित वेबसाइटों के अनुसार अनुकूलित और डिज़ाइन किए गए कई छोटे सर्वरों में विभाजित किया गया है।समर्पित सर्वर संसाधन।वेबसाइट की उच्च लोडिंग गति और अपटाइम।दूसरों की तुलना में लागत प्रभावी।नियंत्रण के मामले में अभी भी सीमाएँ हैं।अभी भी अपने मुख्य सर्वर पर कुछ वेबसाइटों को साझा कर रहा है।सेट अप करना उतना आसान नहीं है।
3वर्डप्रेस होस्टिंग।जैसा कि नाम से लगता है कि यह वर्डप्रेस पर वेबसाइटों के लिए है जो इंटरनेट पर सबसे बड़ा सीएमएस है।लगभग साझा होस्टिंग के समान, लेकिन अधिक अनुकूलित और वर्डप्रेस पर केंद्रित जैसे कि बढ़ी हुई सुरक्षा, कैशिंग और लोडिंग गति।होस्ट पर वर्डप्रेस प्री-इंस्टॉल किया गया।बढ़ी हुई वर्डप्रेस सुरक्षा और गति।अधिक WordPress के लिए अनुकूलित।कम नियंत्रण और अभी भी साझा होस्टिंग की तरह, यदि एक वेबसाइट पर अधिक विज़िटर हैं, तो यह अधिक संसाधन लेता है जो आपकी साइट की लोडिंग गति को प्रभावित कर सकता है।
4समर्पित होस्टिंग।साझा किए गए नाम के विपरीत, समर्पित का अर्थ पूरी तरह से आपकी तरह के सर्वर के लिए है।संपूर्ण सर्वर अकेले आपके लिए है, कुछ भी साझा नहीं करना, आपको अपने सर्वर के साथ बहुत सारे कॉन्फ़िगरेशन तक पहुंच प्रदान करना।अपने सर्वर का पूर्ण नियंत्रण।उच्च सुरक्षा।वेबसाइट की उच्च लोडिंग गति और अपटाइम।महंगी तरफ।कुछ तकनीकी ज्ञान की मांग।आप सर्वर के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं, समर्थन है।
5क्लाउड होस्टिंग।यह एक सर्वर के अलावा कई सर्वरों के साथ आपकी वेबसाइट के समानांतर भंडारण की तरह है।यदि एक सर्वर मरम्मत या किसी त्रुटि के कारण डाउन हो जाता है, तो दूसरा सर्वर वेबसाइट को हैंडल करेगा क्योंकि वेबसाइट कई सर्वरों पर होस्ट की जाती है, एक नहीं।उच्च मापनीयता।वेबसाइट का उच्च अपटाइम।उच्च सुरक्षा।मूल्य निर्धारण हमेशा तय नहीं होता है।वहां कम अनुकूलन।
6मेजबानी को दुबारा बेचने वाला।नाम के अनुसार, पुनर्विक्रेता का अर्थ है होस्टिंग को फिर से बेचना।आप एक बिचौलिए हैं जो कंपनियों से होस्टिंग खरीद रहे हैं और इसे ग्राहकों को बेहतर कीमतों पर बेच रहे हैं।कीमतों में सुधार करें।बेहतर आय प्राप्त करें।अपने नियंत्रण में सेवाओं को बढ़ाएं।बिक्री करने के लिए बहुत सारे ग्राहकों और विश्वास की आवश्यकता है।अपने ग्राहकों के लिए चीजों का प्रबंधन करने के लिए तकनीकी पक्ष का अच्छा ज्ञान।

वेब होस्टिंग क्यों महत्वपूर्ण है और वेब होस्टिंग के सामान्य लाभ?

इस भाग में, आप सीखेंगे कि वेब होस्टिंग आपकी वेबसाइट के लिए क्यों महत्वपूर्ण है या आपकी वेबसाइट पर वेब होस्टिंग का उपयोग करने के क्या लाभ हैं।

ठीक है, आप जानते हैं कि वेब होस्ट वे स्थान हैं जहां आप अपनी वेबसाइटों को स्टोर करते हैं, जिसमें आपके सभी पेज, टेक्स्ट, वीडियो, इमेज, सब कुछ एक स्थान पर शामिल हैं, वे आपकी संपत्ति हैं।

क्योंकि वे आपकी संपत्ति हैं, आप चाहते हैं कि वे सुरक्षित रहें।

1. आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और सुरक्षा।

आपका वेब होस्ट स्वयं सहित आपकी वेबसाइट की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है।

आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और आपकी वेबसाइट पर बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव के बारे में बात करते समय कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए।

एसएसएल प्रमाणपत्र:

सुरक्षित सॉकेट लेयर [एसएसएल] प्रमाणपत्र सर्वरों के बीच सूचना के सुरक्षित हस्तांतरण में मदद करता है।

यह एन्क्रिप्शन की प्रक्रिया द्वारा किया जाता है, जो आपकी जानकारी को एक गुप्त कोड में बदलने का एक तरीका है जो जानकारी के अर्थ को छुपाता है।

यह उपयोगकर्ता अनुभव का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है यदि आपकी वेबसाइट को ऑनलाइन भुगतान और आपकी वेबसाइट पर क्रेडिट कार्ड के उपयोग के साथ करना है, तो एसएसएल महत्वपूर्ण है।

क्योंकि ग्राहक अपनी जानकारी और क्रेडिट कार्ड के पिन टाइप कर रहा है, अगर जानकारी को अच्छी तरह से प्रबंधित नहीं किया जाता है, तो इसे हैक किया जा सकता है।

एसएसएल उस जानकारी को हैक होने या दुरुपयोग न होने में मदद करता है।

अधिकांश वेब होस्ट एसएसएल प्रमाणपत्र मुफ्त में प्रदान करते हैं।

यहाँ इसकी एक ग्राफिक छवि है।

फ़ायरवॉल सुरक्षा:

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह एक नेटवर्क है जो आपकी वेबसाइट के ट्रैफ़िक को देखने और आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर किसी भी खतरे से बचाने का ध्यान रखता है।

जब आप एक वेब होस्टिंग सेवा खरीदते हैं, तो लगभग हर होस्टिंग सेवा ने इसे अपनी योजना में सबसे बुनियादी में भी शामिल किया होगा क्योंकि सुरक्षा अंतिम है।

सुरक्षित और सुरक्षित डेटा केंद्र:

यदि आप नहीं जानते कि डेटा सेंटर क्या है, तो वे ऐसे स्थान हैं जहां सर्वर स्थित हैं।

आम तौर पर, वेब होस्ट के पास डेटा केंद्रों की 24/7 निगरानी होती है क्योंकि डेटा केंद्रों की सुरक्षा और सुरक्षा महत्वपूर्ण होती है।

अगर कुछ होता है जैसे प्राकृतिक आपदाएं, हैक आदि उनकी सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण हो जाते हैं।

आपकी वेबसाइट के लिए तकनीकी सहायता और मार्गदर्शन:

यदि आप अपनी वेबसाइट पर चीजों में गड़बड़ी करते हैं, तो समाधान प्राप्त करने के लिए आपके पास आपकी होस्टिंग प्रदाता सेवा होगी।

प्रत्येक होस्टिंग प्रदाता ग्राहक सहायता प्रदान करता है यह आपको तय करना है कि कौन सा होस्टिंग प्रदाता और आपकी वेबसाइट के लिए सर्वश्रेष्ठ और विश्वसनीय होस्टिंग समर्थन प्राप्त करने के लिए कौन सी योजना का चयन करना है।

यह एक प्रमुख कारण है कि वेब होस्टिंग महत्वपूर्ण क्यों है क्योंकि वे आपकी समस्याओं को हल करने में आपकी मदद करेंगे यदि आप अपनी वेबसाइट पर इधर-उधर की चीजों को गड़बड़ करते हैं।

इनके अलावा यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपकी वेबसाइट सुरक्षित और सुरक्षित है, आपको नीचे दी गई बातों पर विचार करना चाहिए।

  • अपने वर्डप्रेस लॉगिन के लिए एक मजबूत पासवर्ड रखें।
  • अपड्राफ्ट प्लस का उपयोग करके अपनी वेबसाइट का नियमित बैकअप लें जो मुफ़्त है।
  • अपनी वेबसाइट को वर्डप्रेस के उच्च PHP संस्करण में अपग्रेड करें।
  • स्पैम सॉफ़्टवेयर और अन्य उपयोगी सुरक्षा प्लग इन स्थापित करें।
  • अपनी वेबसाइट की अनुमतियों को देखें और प्रबंधित करें।

2. आपकी वेबसाइट का प्रदर्शन:

वेबसाइट की गति और प्रदर्शन

प्रदर्शन में, मैं आपकी वेबसाइट के अपटाइम और लोडिंग गति के बारे में बात कर रहा हूं जो वेबसाइटों के सबसे महत्वपूर्ण भाग हैं, फिर भी वे काफी हद तक एक वेब होस्ट पर निर्भर हैं।

आइए पहले वेबसाइट की स्पीड को समझते हैं।

वेब होस्ट = वेबसाइट की लोडिंग स्पीड:

यह तब होता है जब आपका वेब होस्ट सर्वर आपकी वेबसाइट को इंटरनेट पर खोजे जाने पर उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर प्रदर्शित करने में समय लेता है।

कोई भी ऐसी वेबसाइट पर नहीं जाना चाहता जो धीमी गति से लोड हो।

वेबसाइट लोडिंग स्पीड गूगल का टॉप-रैंकिंग फैक्टर है क्योंकि किसी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड जितनी ज्यादा होती है, वेबसाइट की बाउंस रेट उतनी ही बढ़ जाती है जो कि एक नकारात्मक बात है।

एक वेब होस्ट होने से, न केवल एक बुनियादी बल्कि एक गुणवत्ता वाला वेब होस्ट आपको लोड करने की गति को बढ़ाने में मदद करता है।

कुछ अन्य छोटे कारक हैं जो वेबसाइट लोडिंग गति को प्रभावित करते हैं, वे हैं।

  • ब्राउज़र कैशिंग।
  • सीडीएन का उपयोग करना।
  • अत्यधिक कोड, HTML, CSS और जावास्क्रिप्ट।
  • वेबसाइट पर उपयोग की गई छवियों का आकार।
  • वेबसाइट का विषय।

अगली चीज़ है आपकी वेबसाइट का Uptime, ये चीज़ पूरी तरह से आपके web host पर निर्भर है.

वेब होस्ट = आपकी वेबसाइट का अपटाइम।

आपके वेब होस्ट के सर्वर वेबसाइट के अपटाइम के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार हैं।

उन लोगों के लिए जो नहीं जानते कि अपटाइम का वास्तव में क्या मतलब है।

अपटाइम वह समय है जब वेबसाइट को इंटरनेट पर एक्सेस किया जाता है जो आपके वेब होस्ट के सर्वर की कार्यक्षमता से निर्धारित होता है।

यदि आपका वेब सर्वर उपलब्ध नहीं है या चालू नहीं है तो आपकी साइट डाउन हो जाती है।

यह वास्तव में आपकी वेबसाइट को प्रभावित करता है।

इसका कारण यह है कि आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर स्थित है।

इंटरनेट पूरी दुनिया में मौजूद है।

इसका मतलब है कि दुनिया भर के लोग जहां इंटरनेट मौजूद है, आपकी वेबसाइट देख सकते हैं।

यदि आपका सर्वर चालू नहीं है और किसी कारण से उपलब्ध है तो उस समय आपकी वेबसाइट प्रदर्शित नहीं होती है।

यदि कोई उपयोगकर्ता उस विशिष्ट समय पर आपकी वेबसाइट खोज रहा है और यदि वे आपकी वेबसाइट पर नहीं पहुंच पाते हैं, तो यह स्पष्ट रूप से एक नकारात्मक प्रभाव पैदा करने वाला है।

उपयोगकर्ता वापस उछाल देगा और विषय पर अन्य परिणामों की तलाश करेगा।

इसलिए, वेब होस्ट अपटाइम के लिए महत्वपूर्ण है और यह वेब होस्टिंग के सर्वोत्तम लाभों में से एक है।

3. डोमेन से संबद्ध व्यावसायिक ईमेल पता।

यदि आप वेब होस्टिंग के लाभों के बारे में पढ़ रहे हैं तो आपके पास या तो एक वेबसाइट है या आप एक बनाना चाहते हैं।

उस मामले में, आपको प्रणाम।

परंतु।

एक वेबसाइट का होना इसके साथ व्यावसायिकता की तरह आता है।

वेब होस्टिंग होने से आपको पेशेवर दिखने वाले ईमेल पते मिलेंगे।

वेबसाइट का रखरखाव करते समय आपको ईमेल के माध्यम से ग्राहकों और ग्राहकों के साथ व्यवहार करना होगा और यदि आप वेबसाइट के अलावा अधिक पेशेवर और भरोसेमंद दिखना चाहते हैं तो आपको इन पेशेवर ईमेल पतों के लिए जाना चाहिए।

ऐसा प्रतीत होता है।

[email protected] , [email protected] के विपरीत

यह वेब होस्टिंग का एक और फायदा है।

लगभग हर वेब होस्टिंग सेवा में ये पेशेवर दिखने वाले ईमेल पते अपनी योजना में शामिल होते हैं।

4. आपकी वेबसाइट की आसान डेटा रिकवरी।

अगर आपकी वेबसाइट के साथ कुछ होता है जैसे हैक या कोई अन्य त्रुटि और आपकी वेबसाइट डाउन हो जाती है।

आपका सारा डेटा संभवतः तब तक खो जाएगा जब तक कि आपने इसका मैन्युअल बैकअप नहीं लिया है, जिसे ज्यादातर लोग अनदेखा कर देते हैं।

मेरे साथ एक बार ऐसा हुआ था,

लेकिन जो दिलचस्प है वह यह है कि आपकी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग सेवा आपकी वेबसाइट का नियमित बैकअप लेकर आपकी मदद करती है।

भले ही कोई मालवेयर हो या फिर कुछ गलत तकनीकी जानकारी के कारण, अगर आप अपनी वेबसाइट में गड़बड़ी करते हैं।

आप अभी भी होस्ट के बैकअप से डेटा को पुनर्स्थापित कर सकते हैं जो आपके हस्तक्षेप के बिना स्वचालित रूप से होता है।

ताकि आपकी संपत्ति खत्म न हो जाए।

यह आपके लिए एक दूसरा विकल्प है जैसे कि भले ही आपने अपने होस्ट पर कुछ बैकअप प्लगइन स्थापित किया हो और नियमित रूप से प्लगइन्स ले रहे हों और यदि आप उस दिन इसका बैकअप लेने में विफल रहे।

चिंता न करें, आपका होस्ट आपके टेक्स्ट, छवियों, फ़ाइलों, प्लगइन्स, वीडियो सहित अपने डेटा को वापस सामान्य स्थिति में लाने के लिए है।

5. उन्नयन के लिए लचीलापन आसान है।

अब जब आपने इसकी समीक्षाओं को देखते हुए गुणवत्ता का एक वेब होस्ट चुना है, जिसके बारे में हम बाद में इस ब्लॉग में बात करेंगे।

यदि आपकी वेबसाइट में आपकी योजना में उपलब्ध कराए गए मौजूदा संसाधनों की कमी हो रही है या आपने अपने ब्लॉग में नई सुविधाएँ जोड़ी हैं या उच्च सर्वर और होस्टिंग पर जाना चाहते हैं जिसका मैंने पहले उल्लेख किया था।

  • एक वीपीएस या एक समर्पित होस्टिंग सर्वर।

आप इसे बिना किसी बाधा और परेशानी के आसानी से कर सकते हैं।

अब जब आप समझ गए हैं कि वेब होस्टिंग क्यों महत्वपूर्ण है और वेब होस्टिंग सेवाओं के लाभ क्या हैं।

आइए समझते हैं कि इसकी एकमात्र पसंद आपको वेब होस्टिंग के लिए खरीदने पर विचार करना है या हम इसे मुफ्त में नहीं प्राप्त कर सकते हैं।

वेब होस्टिंग और समग्र रूप से एक वेबसाइट शुरू करने के कई अन्य लाभ हैं, अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें ।

क्या वेब होस्टिंग खरीदना ही आपकी वेबसाइट के लिए एकमात्र विकल्प है?

नहीं, बिल्कुल नहीं।

आप मुफ्त में वेब होस्टिंग भी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप एक मुफ्त सर्वर नहीं चाहते हैं तो आप अपना खुद का सर्वर बना सकते हैं।

आइए दोनों को समझते हैं।

पहले तो,

वेब होस्टिंग मुफ्त में!

फ्री ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म

ऐसी कई कंपनियाँ हैं जो मुफ्त में वेब होस्टिंग प्रदान करती हैं, यहाँ कुछ हैं

  1. ब्लॉगर।
  2. विक्स।
  3. अजीब।
  4. टम्बलर
  5. संतोषजनक।

कई अन्य कंपनियां हैं जो अपने ब्रांड नाम से जुड़े मुफ्त होस्टिंग और डोमेन नाम प्रदान करती हैं।

क्या इसका मतलब है, आपको शायद वेब होस्टिंग सेवा खरीदने के बजाय उनकी होस्टिंग चुननी चाहिए?

आइए इसका पता लगाते हैं।

याद रखें, मैंने जिन कंपनियों का उल्लेख किया है, उनमें से निम्नलिखित नाम आपकी वेबसाइट को मुफ़्त में होस्ट करने की पेशकश कर रहे हैं।

उदाहरण के लिए, आपने फ्री होस्टिंग और डोमेन नाम के कारण Wix या ब्लॉगर को अपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के रूप में चुना है, तो क्या?

ऐसी 13 बातें हैं जिन पर आपको विचार करने की आवश्यकता है, वे हैं

  1. आपकी वेबसाइट पूरी तरह से आपकी होस्टिंग कंपनी के नियंत्रण में है।
  2. आपकी वेबसाइट की लोडिंग स्पीड बहुत कम है।
  3. आप अपनी वेबसाइट को एक पेशेवर की तरह अनुकूलित नहीं कर सकते।
  4. आपकी साइट पर SEO करना बेहद मुश्किल होगा।
  5. आपको वापस पकड़ने के लिए सीमाएं और प्रतिबंध हमेशा होते हैं।
  6. आपके ब्लॉग की साख दांव पर है.
  7. वर्डप्रेस के लिए अन्य भुगतान की गई वेब होस्टिंग योजनाओं पर विचार करते हुए Wix जैसे मुफ्त प्लेटफॉर्म में अपग्रेड करने में आपको बहुत खर्च आता है।
  8. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी सामग्री कितनी अच्छी है, आप शायद ही कभी रैंक करेंगे और अन्य लोग आपसे मुश्किल से जुड़ेंगे।
  9. इस मुफ्त होस्टिंग प्लेटफॉर्म पर कस्टम डोमेन होने का कोई फायदा नहीं है।
  10. आप AdSense या विज्ञापनों के अलावा अपने ब्लॉग के मुद्रीकरण के बारे में नहीं सोच सकते।
  11. आपकी वेबसाइट की सुरक्षा और सुरक्षा की कोई गारंटी नहीं है, यदि आप कंपनी के नियमों का उल्लंघन करते हैं, तो आपकी साइट हटाई जा सकती है।
  12. लचीलेपन के कारण आपको अपने मुफ़्त ब्लॉग को वर्डप्रेस पर सशुल्क ब्लॉग पर ले जाने में समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।
  13. सबसे बढ़कर, आप पूरी तरह से प्रतिबद्ध नहीं हैं।

अब जब आप जान गए हैं कि आपको मुफ्त होस्टिंग सेवा के लिए क्यों नहीं जाना चाहिए,

यदि आप अभी भी इन मुफ्त होस्टिंग सेवाओं के लिए जाना चाहते हैं, तो आप इसके लिए जा सकते हैं।

  1. ब्लॉगर, जो एक आधिकारिक गूगल ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है।
  2. विक्स।
  3. अजीब।
  4. टम्बलर
  5. जूमला।

वास्तव में, मेरी पहली वेबसाइट ब्लॉगर पर होस्ट की गई है, मैं आपके लिए एक ब्लॉगर की सिफारिश करूंगा यदि आप केवल चीजों को आज़माना चाहते हैं।

चीजों के बारे में और जानें, यहां क्लिक करें।

अपनी वेबसाइट को स्वयं होस्ट करने के बारे में क्या?

हां, आपने इसे सही सुना।

आप अपना खुद का सर्वर बना सकते हैं और वहां अपने ब्लॉग होस्ट कर सकते हैं।

यदि आप अपने ब्लॉग को अपने सर्वर पर होस्ट करना चाहते हैं।

आपको उसके अनुसार चीजों को रखने की जरूरत है।

यहां निम्नलिखित चीजें हैं जिन्हें आपको अपना सर्वर स्थापित करने की आवश्यकता है।

  • एक शक्तिशाली कंप्यूटर।
  • एक अच्छा प्रोसेसर जिसमें ढेर सारी रैम होती है।
  • एक ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे लिनक्स और विंडोज़।
  • बहुत सारा तकनीकी ज्ञान और कौशल।
  • किसी भी खतरे, सामान के लिए आपके सर्वर की 24/7 निगरानी।
  • हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन।
  • सर्वरों का रखरखाव और मरम्मत।

यदि आप सर्वर और तकनीकी सामान की बाधाओं और बाधाओं में नहीं पड़ना चाहते हैं, लेकिन अपनी वेबसाइट के लिए एक वेब होस्टिंग चाहते हैं, तो आपके पास वेब होस्टिंग सेवाओं के लिए भुगतान करने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है।

अपनी वेबसाइट के लिए होस्ट चुनते समय 13 बातों का ध्यान रखें?

अपनी वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग प्रदाताओं के साथ साझेदारी करने से पहले आपको 13 बातों का ध्यान रखना चाहिए।

  1. होस्टिंग सेवा का संग्रहण स्थान क्या है?
  2. उनके सर्वर का अपटाइम क्या है, क्या वे 99.9% अपटाइम गारंटी सुनिश्चित करते हैं?
  3. उनकी ग्राहक समीक्षा देखें।
  4. इस बारे में शोध करें कि आपकी होस्टिंग सेवा ने कितने ग्राहकों को सेवा प्रदान की है और वे कितने देशों में मौजूद हैं?
  5. उनके मेजबानों के सर्वर और डेटा केंद्रों के स्थान को जानें।
  6. उपलब्धता और पहुंच दोनों पहलुओं पर उनके ग्राहक समर्थन को देखें।
  7. देखें कि आपके द्वारा चुनी गई योजना में वे और क्या निःशुल्क प्रदान करते हैं जैसे निःशुल्क डोमेन, एसएसएल, निःशुल्क बैकअप, कैशिंग, सीडीएन, ईमेल खाते इत्यादि।
  8. Google में होस्टिंग के सर्वर प्रतिक्रिया समय के बारे में जानें।
  9. जानें कि क्या होस्ट वर्डप्रेस के लिए अनुकूलित है।
  10. उनके मूल्य निर्धारण और उनके होस्टिंग प्रकार को देखें।
  11. विश्लेषण करें कि वे उद्योग में कितने साल से हैं?
  12. आपकी वेबसाइट का ट्रैफ़िक क्या है?
  13. आप किस प्रकार की वेबसाइट के मालिक हैं या ई-कॉमर्स साइट या व्यवसाय ब्लॉग या सिर्फ एक वेबसाइट/ब्लॉग की तरह होने की सोच रहे हैं?

विभिन्न प्रकार के मेजबानों के लिए सर्वश्रेष्ठ वेब होस्टिंग प्रदाता:

अब जब आप जानते हैं कि वेब होस्टिंग सेवाओं में किन चीजों को देखना है, तो यहां कुछ होस्टिंग सेवाएं दी गई हैं, जिनके लिए मैंने पहले उल्लेख किया है।

  1. साझा होस्टिंग के लिए और वेबसाइट और ब्लॉगिंग पर शुरुआती लोगों के लिए , ब्लूहोस्ट जाने का स्थान है।
  2. VPS होस्टिंग के लिए Inmotion जाने का स्थान है।
  3. वर्डप्रेस होस्टिंग के लिए , Wpengine और Bluehost जाने के लिए एकदम सही जगह हैं।
  4. समर्पित होस्टिंग के लिए , Hostgator पता है।
  5. क्लाउड होस्टिंग और सर्वोत्तम ग्राहक सेवा और गति के लिए, साइटग्राउंड पता है।
  6. पुनर्विक्रेता होस्टिंग और तेज़ विश्वसनीय साझा होस्टिंग के लिए, A2 होस्टिंग वह पता है जिसके साथ आपको साझेदारी करनी चाहिए।
  7. अच्छे अपटाइम और स्पीड के साथ सस्ते दामों के लिए , Hostinger जाने का स्थान है।

खैर, मुझे अपनी वेबसाइट पर ब्लूहोस्ट साझा होस्टिंग योजना मिली है, यहां यह वेबसाइट Google पेज स्पीड अंतर्दृष्टि पर लोडिंग गति है। और जीटीमेट्रिक्स।

वेब होस्टिंग क्यों महत्वपूर्ण है
वेब होस्टिंग क्यों महत्वपूर्ण है2

अब जब आपको Web Hosting की अच्छी समझ हो गई है।

आइए वेब होस्टिंग के विषय से संबंधित 3 सबसे अधिक पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर दें।

चलो सही में गोता लगाएँ।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

1. वेब होस्टिंग सेवाओं के क्या नुकसान हैं?

उत्तर: वैसे नुकसान बहुत सामान्य हैं।

  • होस्टिंग सेवा को अनुकूलित करने में असमर्थता।
  • महंगी कीमतें जैसे ही आप अपनी होस्टिंग सेवा में अपग्रेड करते हैं।
  • साझा होस्टिंग में एक ही सर्वर पर बहुत सी वेबसाइटों को रखना जो आपकी साइट के प्रदर्शन को प्रभावित करेगा।

2. क्या होस्टिंग आपके SEO को प्रभावित करती है?

उत्तर: बिल्कुल हाँ।

याद रखें मैंने एक वेबसाइट के प्रदर्शन के बारे में बात की है जहां मैंने वेबसाइट की गति और अपटाइम के बारे में बात की है।

SEO के लिए ये 2 कारक बेहद महत्वपूर्ण हैं।

यहाँ सौदा है, आपको अपनी वेबसाइट के लिए होस्ट करना है, आपकी वेबसाइट को Google में कुछ क्वेरी के लिए रैंक किया गया है और उस समय आपकी वेबसाइट डाउन है।

अब क्या?

जो कोई भी आपकी वेबसाइट पर क्लिक करता है, वह पाता है कि आपकी वेबसाइट डाउन है, वे वापस बाउंस हो जाएंगे और इससे Google को संकेत मिलता है कि आपका परिणाम उस अवधि के लिए उपयुक्त नहीं है।

Google आपको नीचा दिखाएगा।

वेबसाइट की गति के साथ ही, आपकी वेबसाइट को लोड होने में जितना अधिक समय लगता है, आपकी बाउंस दर उतनी ही अधिक होती जाती है।

वास्तव में, बहुत दुर्लभ परिस्थितियां हैं, कि Google ने आधिकारिक तौर पर स्वीकार किया कि वेबसाइट लोडिंग गति उनकी शीर्ष रैंकिंग कारक है।

3. क्या Google WordPress का पक्ष लेता है?

उत्तर: नहीं बिल्कुल नहीं।

Google साइट को वेबसाइट के cms के आधार पर रैंक नहीं करता है।

बेशक, वर्डप्रेस एसईओ के अनुकूल है क्योंकि विषय हल्के और समझने में आसान हैं, सामग्री Google के लिए पचाने में आसान है।

आपके सीएमएस के रूप में WordPress.org होने से SEO आसान हो जाता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने प्रतिस्पर्धियों पर अतिरिक्त लाभ होगा और Google पर अच्छी रैंक होगी क्योंकि आपने वर्डप्रेस पर साइट बनाई है।

Google वेबसाइट को 200 विभिन्न कारकों पर रैंक करता है,

कुछ सबसे महत्वपूर्ण कारक हैं।

  • खोज इरादा।
  • गुणवत्ता सामग्री।
  • गुणवत्ता बैकलिंक्स।
  • प्रयोगकर्ता का अनुभव।
  • सीटीआर.
  • वेबसाइट की लोडिंग स्पीड।
  • साइट संरचना, और आंतरिक और बाहरी दोनों को जोड़ना।

वेब होस्टिंग विषय के संबंध में लोगों द्वारा ये 3 सबसे अधिक बार पूछे जाने वाले प्रश्न हैं।

बेझिझक, अपने किसी भी अन्य प्रश्न पर टिप्पणी करने के लिए जो मुझे याद नहीं होगा, मैं उनका भी उत्तर दूंगा।

टिप्पणी समाप्त करना:

आप वहाँ जाएँ, मैंने वेब होस्टिंग से संबंधित सभी प्रश्नों और वेब होस्टिंग के लाभों का उत्तर दिया है।

मुझे कमेंट सेक्शन में बताएं कि आप ब्लॉग के बारे में क्या सोचते हैं।

आप किस प्रकार की होस्टिंग खरीदने जा रहे हैं और किस प्रदाता की टिप्पणी अनुभाग में।

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद आया है, तो आप शायद हमारे अन्य ब्लॉगों को पसंद करेंगे,

निम्नलिखित ब्लॉगों को भी देखना सुनिश्चित करें।

कृपया ब्लॉग को अपने परिवार, दोस्तों के साथ साझा करें जो एक वेब होस्ट खरीदना चाहते हैं।

साझा करना ही देखभाल है।

मैं तुम्हें अगली बार तब तक पकड़ लूंगा।

सीखते रहो और बढ़ते रहो।

Share the blog [Sharing is caring :)]