डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए? 15 डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस आइडिया

हाय मैं प्रणीत कुमार हूं।

इस ब्लॉग में आप 15 बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस आइडिया सीखेंगे जिसे आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद शुरू कर सकते हैं।

इस सूची में उल्लिखित अधिकांश विचारों को इसे शुरू करने और इससे पैसे कमाने के लिए बहुत अधिक निवेश या किसी अतिरिक्त कौशल की आवश्यकता नहीं है।

तो बिना ज्यादा देर किए चलिए शुरू करते हैं।

यहाँ ब्लॉग पोस्ट का 30000 फुट दृश्य है।

15 डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस आइडिया;

आइए कुछ लोकप्रिय व्यावसायिक विचारों में गोता लगाएँ जिन्हें आप अपने लिए डिजिटल मार्केटिंग सीखने और पैसा कमाने के बाद शुरू कर सकते हैं।

1. ब्लॉगिंग।

लेखकों के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग मंच

एक दूसरे विचार के बिना, ब्लॉगिंग अब तक का सबसे अच्छा डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय है जिसे आप शुरू कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग आपकी वेबसाइट पर किसी विशेष विषय के आसपास सामग्री प्रकाशित करने के बारे में है, जो कि विशेष कीवर्ड के आसपास लक्षित है ताकि आप खोज इंजन और सोशल मीडिया से उन पर ट्रैफ़िक ला सकें।

आप उस ट्रैफ़िक का उपयोग विभिन्न तरीकों से पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं जैसे उत्पादों और सेवाओं को बेचना, विज्ञापनों से प्रदर्शित करना और कमाई करना, प्रायोजित पोस्ट बेचना आदि।

बहुत से लोग सोचते हैं कि ब्लॉगिंग मर चुकी है लेकिन मैं आपको बता दूं कि जिस तरह इंटरनेट भी हर रोज बदल रहा है उसी तरह ब्लॉगिंग भी मरा नहीं है बल्कि बस बदल गया है।

कुछ साल पहले जो तकनीक और रणनीति काम करती थी वह आज ब्लॉगिंग में काम नहीं करती है।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में निरंतर वृद्धि के साथ व्यवसायों के लिए ब्लॉग और वेबसाइटों की पहले से कहीं अधिक आवश्यकता है क्योंकि अधिक लोग सामग्री पढ़ने और खरीदारी करने के लिए Google और ब्लॉग का उपयोग करके ऑनलाइन हो रहे हैं।

मैं आपको पहले डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस आइडिया के रूप में एक ब्लॉग शुरू करने की अत्यधिक सलाह दूंगा जिसके बारे में आप सोच सकते हैं।

कुछ उपयोगी संसाधन जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

अब अगला विचार देखते हैं।

2. संबद्ध विपणन।

Affiliate Marketing ब्लॉगिंग के अलावा आपके द्वारा सोचे जाने वाले सर्वोत्तम व्यावसायिक विचारों में से एक है जो आपको लगातार परिणाम और पैसे को निष्क्रिय आय के रूप में चला सकता है यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं।

Affiliate Marketing अन्य कंपनियों और लोगों के उत्पादों को ऑनलाइन बेचने और जब भी लोग आपकी सिफारिश से उत्पाद खरीदते हैं तो कमीशन अर्जित करने के बारे में है।

आप एक ब्लॉगर हुए बिना एक सहबद्ध बाज़ारिया हो सकते हैं और आप ब्लॉग के बिना सहबद्ध विपणन कैसे शुरू करें, इस बारे में मेरी अंतिम मार्गदर्शिका पढ़ सकते हैं।

संख्या के कारण सहबद्ध विपणन इतना अद्भुत व्यवसायिक विचार है, 

तथ्य यह है कि 81% ब्रांड अपने व्यवसाय को बेहतर बनाने के लिए संबद्ध कार्यक्रमों पर भरोसा करते हैं और अब तक 12 अरब डॉलर मूल्य के संबद्ध विपणन पर भरोसा करते हैं।

कुछ उपयोगी संसाधन जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

3. यूट्यूब।

व्लॉगिंग

देखिए, यूट्यूब गूगल के बाद दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन है और फेसबुक के बाद दूसरा सबसे ज्यादा देखा जाने वाला सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है।

हर महीने दो अरब से अधिक लोग YouTube का उपयोग कर रहे हैं।

जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो यह संख्या का दीवाना होता है।

आप इस प्लेटफॉर्म पर किसी विशेष विषय पर वीडियो रिकॉर्ड करना और अपलोड करना शुरू कर सकते हैं, जिसमें आप केवल अपने मोबाइल फोन का उपयोग करने में रुचि रखते हैं।

आप Google AdSense, ब्रांड डील और प्रायोजित पोस्ट जैसे विभिन्न तरीकों से पैसे कमा सकते हैं।

4. एसईओ विशेषज्ञ।

SEO को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कहा जाता है, यह Google और अन्य सर्च इंजन से अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को ऑप्टिमाइज़ करने के बारे में है।

एसईओ एक प्रमुख डिजिटल मार्केटिंग विषय है और आप एक एसईओ विशेषज्ञ और विशेषज्ञ बन सकते हैं और छोटे व्यवसायों और कंपनियों के लिए एसईओ सेवाओं की पेशकश शुरू कर सकते हैं।

कई व्यवसायों ने SEO के महत्व को महसूस किया है क्योंकि अधिक लोग Google का उपयोग करके ऑनलाइन हो रहे हैं और उत्पाद खरीदने से पहले ब्लॉग पढ़ रहे हैं, किसी कंपनी, व्यवसाय आदि के बारे में सीख रहे हैं।

आप विभिन्न प्रकार की SEO सेवाएँ प्रदान कर सकते हैं जैसे,

  • स्थानीय एसईओ जो ट्रैफ़िक प्राप्त करना है, जीएमबी लिस्टिंग के माध्यम से स्थानीय व्यवसायों के लिए ग्राहक और स्थानीय खोज परिणामों में अपने व्यवसाय को रैंक करना।
  • ईकॉमर्स एसईओ जो ईकॉमर्स स्टोर के लिए ट्रैफ़िक प्राप्त करने और रूपांतरण बढ़ाने के लिए है।
  • लिंक बिल्डिंग सेवाएं जो सामग्री के लिए लिंक बनाती हैं और Google खोज में कीवर्ड के लिए एसएमबी की वेबसाइटों को रैंक करती हैं और ट्रैफ़िक प्राप्त करती हैं।

आप आसानी से एक ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और कई लोकप्रिय एसईओ ब्लॉगों की मदद से स्वयं एसईओ का अभ्यास कर सकते हैं और एक डिजिटल मार्केटर के रूप में आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखने के साथ-साथ एसईओ में भी अच्छा ज्ञान होगा।

कुछ उपयोगी संसाधन जिन्हें आप पढ़ सकते हैं।

5. ईमेल मार्केटिंग।

ईमेल मार्केटिंग बनाम एफिलिएट मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग एक और बहुत लोकप्रिय डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है जिसे आप एक व्यवसायिक विचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

तथ्य यह है कि ईमेल मार्केटिंग के साथ आप इस रणनीति पर खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर के लिए आरओआई के रूप में 44 डॉलर प्राप्त कर सकते हैं।

इस रणनीति को शुरू करने के लिए, आपको बस इतना करना है कि आप अपने दर्शकों के ईमेल पते एकत्र करें और आप ऐसा कर सकते हैं

एक मुफ्त कोर्स, ईबुक बनाना, एक मुफ्त वेबिनार बनाना और अनबाउंस और लीड पेज जैसे टूल का उपयोग करके लैंडिंग पेजों का उपयोग करके लीड इकट्ठा करना और फिर कन्वर्टकिट का उपयोग करके ईमेल पते एकत्र करना या प्रतिक्रिया ईमेल मार्केटिंग टूल प्राप्त करना।

आप फेसबुक और यूट्यूब विज्ञापन अभियानों पर मार्केटिंग और चलाकर लोगों के ईमेल पते एकत्र कर सकते हैं।

फिर आप अपने दर्शकों के उन ईमेल पतों का उपयोग कर सकते हैं, अच्छे संबंध बना सकते हैं और उनका पोषण कर सकते हैं और फिर भविष्य में उस दर्शकों को कोई कोर्स, ईबुक या उत्पाद बेचकर पैसा कमा सकते हैं।

ईमेल मार्केटिंग के बारे में खूबसूरत बात जो अन्य मार्केटिंग रणनीतियों को अलग करती है, वह यह है कि आप दर्शकों के आधार के मालिक हैं, आपको लोगों और ट्रैफ़िक प्राप्त करने के लिए Google या Facebook जैसी अन्य वेबसाइटों या प्लेटफ़ॉर्म पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है।

यह एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया है जो निश्चित रूप से आपके व्यवसाय के लिए परिणाम और एक अच्छा आरओआई प्राप्त कर सकता है क्योंकि आप पहले से ही डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों को जानते हैं और विशेषज्ञ हैं।

6. खोज इंजन मूल्यांकनकर्ता।

जब आप डिजिटल मार्केटिंग सीख रहे होंगे तो आप SEO के बारे में भी सीख रहे होंगे और आपको इस बात का स्पष्ट अंदाजा होगा कि सर्च इंजन कैसे काम करता है और आप उस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं और

एक खोज इंजन मूल्यांकनकर्ता के रूप में आवेदन करने का अनुभव और Google बिंग और याहू जैसी कंपनियों के लिए काम करना और अन्य कंपनियां जिनके पास मुख्य रूप से एक फ्रीलांसर के रूप में खोज इंजन हैं।

यह एक कम निवेश वाला बिजनेस आइडिया है जिसे आप शुरू कर सकते हैं लेकिन इससे आपको अपने करियर में काफी एक्सपोजर और जागरूकता मिल सकती है।

एक खोज इंजन मूल्यांकनकर्ता के रूप में, आपका काम विश्लेषण करना और समझना है कि खोज इंजन परिणाम कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं

दस्तावेजों और नियमों के एक सेट के साथ तुलना करना जो आपको दिए गए हैं और आपको रिपोर्ट/फीडबैक और परिणाम उन लोगों को देना चाहिए जो उन एल्गोरिदम को पीछे से संभालते हैं।

आप विस्तार से एक खोज इंजन मूल्यांकनकर्ता कैसे बन सकते हैं, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आप यहां क्लिक कर सकते हैं।

7. एक डिजिटल मार्केटिंग कंपनी शुरू करें।

एक ब्रांड बनाएं

आप अपनी खुद की डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी भी बना सकते हैं और शुरू कर सकते हैं।

आप सामग्री विपणन सेवाओं जैसी विभिन्न डिजिटल मार्केटिंग सेवाओं की पेशकश भी कर सकते हैं जहां आप कुछ शुल्क के लिए ब्लॉग पोस्ट लिखने या व्यवसायों की ओर से वीडियो बनाने से संबंधित सेवाएं प्रदान करते हैं।

हम सभी जानते हैं कि वीडियो खपत में वृद्धि पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बढ़ रही है और वीडियो सामग्री टेक्स्ट से 50 गुना बेहतर है क्योंकि यह अधिक आकर्षक और मजेदार है।

लेकिन सभी लोग कैमरे पर अपना चेहरा दिखाने और वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए तैयार नहीं हैं या ऐसा करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है और

आप सेवाओं की पेशकश शुरू करने और उत्पादों की समीक्षा करने, ग्राहकों के सवालों के जवाब देने आदि जैसे छोटे व्यवसायों के लिए वीडियो बनाने के लिए उस अवसर का उपयोग कर सकते हैं।

आप किसी भी उपकरण और सेवा को बना और बेच भी सकते हैं जो ब्लॉग को वीडियो और पॉडकास्ट में परिवर्तित करता है क्योंकि ये सामग्री प्रारूप अत्यधिक लोकप्रिय और मांग वाले हैं, और पैसा कमाते हैं लेकिन दूसरों के लिए बनाने में बहुत समय लगता है।

आप अपना खुद का डिजिटल मार्केटिंग टूल बनाने के बारे में भी सोच सकते हैं जैसे कीवर्ड रिसर्च टूल या कोई सोशल मीडिया मार्केटिंग टूल या वर्डप्रेस प्लगइन या थीम, कोई भी मोबाइल एप्लिकेशन विकसित करें यदि आपके पास विचार, कौशल या

ऐसा करने की क्षमता है तो आप किसी भी डेवलपर के साथ सहयोग कर सकते हैं और आप व्यवसाय के दूसरे पहलू जैसे मार्केटिंग और बिक्री का प्रबंधन कर सकते हैं जहां आपको ज्ञान है।

जब आप इसके बारे में सोचते हैं तो अवसर और विकल्प अंतहीन होते हैं।

इस सूची में उल्लिखित अन्य विचारों की तुलना में आपको थोड़ा अधिक पैसा निवेश करना पड़ सकता है लेकिन यदि आप ऐसा कर सकते हैं तो आप निश्चित रूप से अपने व्यवसाय के लिए बहुत अधिक आय, आरओआई और राजस्व उत्पन्न कर सकते हैं।

8. सोशल मीडिया मैनेजर।

सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे महत्वपूर्ण डिजिटल मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है।

हर छोटे व्यवसाय और कंपनी के लिए सोशल मीडिया अकाउंट और हैंडल होना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि वे आसानी से अपने लक्षित दर्शकों से जुड़ सकते हैं और उनके साथ गुणवत्तापूर्ण संबंध और विश्वास बना सकते हैं।

लेकिन एक छोटे व्यवसाय के मालिकों के लिए सोशल मीडिया अकाउंट बनाना और बनाए रखना बहुत समय लेने वाला काम है, 

आपको अपने खाते को सक्रिय रखने और दर्शकों से जुड़े रहने के लिए लगातार इस प्लेटफॉर्म पर सामग्री बनाना और प्रकाशित करना होगा और आपको सोशल मीडिया पर अपने दर्शकों के साथ संवादात्मक रहना चाहिए जैसे टिप्पणियों का जवाब देना, आलोचना से निपटना आदि।

एक डिजिटल मार्केटर के रूप में आप कंपनियों और छोटे व्यवसायों के लिए सोशल मीडिया प्रबंधन से संबंधित सेवाओं की पेशकश शुरू कर सकते हैं।

आप छोटे व्यवसाय के लिए उनकी ओर से सभी आवश्यक कार्य कर सकते हैं ताकि वे अपना समय बचा सकें और अपने स्वयं के व्यवसाय पर काम करने के महत्वपूर्ण पहलुओं पर काम कर सकें और आप सोशल मीडिया प्रोफाइल को संभालने और सोशल मीडिया पर ग्राहकों के साथ व्यवहार करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

आप इस रणनीति और आइडिया से कितना पैसा कमाते हैं, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आप कितने ग्राहकों को सेवा प्रदान करते हैं और आपकी सेवा कैसी होगी।

यदि आप Facebook, Instagram, LinkedIn, twitter, Pinterest जैसे कई सोशल मीडिया खातों का प्रबंधन कर सकते हैं, तो आप केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म को संभालने और प्रबंधित करने से अधिक पैसा कमा सकते हैं।

9. पीपीसी प्रबंधक।

डिजिटल मार्केटिंग बनाम नेटवर्क मार्केटिंग

छोटे व्यवसायों के सोशल मीडिया खातों को संभालने के अलावा आप छोटे व्यवसायों और फेसबुक विज्ञापनों, Pinterest, लिंक्डइन, Google, YouTube, Instagram विज्ञापनों जैसी कंपनियों के भुगतान किए गए विज्ञापन अभियानों को भी संभाल सकते हैं, चला सकते हैं और प्रबंधित कर सकते हैं।

अधिकांश व्यवसाय, कंपनियां और व्यक्ति इन सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर विशेष रूप से फेसबुक पर भुगतान किए गए विज्ञापन अभियान चलाना चाहते हैं, लेकिन वे ऐसा नहीं करते हैं क्योंकि वे तकनीकी विवरणों से डरते हैं और यह एक समय लेने वाली प्रक्रिया हो सकती है और इसके लिए बहुत सी सीखने की अवस्था की आवश्यकता हो सकती है। .

इसके बजाय, आप इन व्यवसायों को इन पीपीसी विज्ञापन अभियान सेवाओं की पेशकश शुरू कर सकते हैं और उनकी ओर से भुगतान किए गए विज्ञापन अभियान चला सकते हैं।

अपनी सेवाओं में बहुत सारे विज्ञापन अभियानों की पेशकश करने के बजाय, आप किसी भी प्लेटफ़ॉर्म जैसे फेसबुक विज्ञापनों के विशेषज्ञ हो सकते हैं।

आप उस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं और दूसरों की तुलना में अधिक ग्राहक प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि आपके पास उस उद्योग में काम करने का विशेष ज्ञान और अनुभव है।

आप लिंक्डइन और अन्य फ्रीलांस प्लेटफॉर्म के क्लाइंट पा सकते हैं।

10. सोशल मीडिया प्रभावित करने वाला।

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी बन सकते हैं जैसे आप इंस्टाग्राम या फेसबुक या यहां तक ​​कि Pinterest जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग कर सकते हैं और इंस्टाग्राम पर वीडियो और रील जैसी सामग्री अपलोड करना शुरू कर सकते हैं।

फेसबुक फोटो और Pinterest पिन ताकि आप कुछ फॉलोअर्स हासिल करना शुरू कर सकें और इन प्लेटफॉर्म पर ऑडियंस बना सकें।

किसी भी मंच पर एक प्रभावशाली व्यक्ति बनने के लिए आपको सबसे पहले यह सोचना होगा कि आप अन्य लोगों का मनोरंजन करके या उन्हें किसी भी तरह से शिक्षित करके कैसे मूल्य जोड़ सकते हैं।

इन सोशल मीडिया पोस्ट को बनाने और उन्हें शेड्यूल करने के लिए आप कैनवा जैसे ग्राफिक डिज़ाइन टूल का उपयोग कर सकते हैं ।

निम्नलिखित का निर्माण करने और इस प्लेटफॉर्म पर दर्शकों के साथ विश्वसनीयता और विश्वास स्थापित करने के बाद, आप कुछ ब्रांड सौदे प्राप्त कर सकते हैं और पैसा बनाने के लिए प्रभावशाली मार्केटिंग रणनीति का उपयोग कर सकते हैं।

आपके सोशल मीडिया पर दर्शकों के एक विशेष समूह के लिए एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में,

आपके पास किसी विशेष व्यक्ति के खरीद निर्णयों को बदलने के लिए नियंत्रण और शक्ति है और आप उस शक्ति का उपयोग व्यवसाय और ब्रांडों के उत्पादों को बढ़ावा देने और उन कंपनियों के लिए अधिक बिक्री प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

यह एक और बढ़िया और अत्यधिक लाभदायक डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय विचार है जिसका उपयोग आप पैसे कमाने के लिए कर सकते हैं।

11. फ्रीलांसर।

सहबद्ध विपणन बनाम फ्रीलांसिंग

आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद एक फ्रीलांसर भी बन सकते हैं जैसे आप विभिन्न प्रकार की फ्रीलांस सेवाएं प्रदान कर सकते हैं जैसे,

  • आप छोटे व्यवसायों के लिए वर्डप्रेस पर एक वेबसाइट बना सकते हैं और उसके लिए पैसे चार्ज कर सकते हैं क्योंकि अधिकांश व्यवसाय एक वेबसाइट की उपस्थिति चाहते हैं, लेकिन वे नहीं जानते कि एक कैसे बनाया जाए और आप ऐसा करने में उनकी मदद कर सकते हैं।
  • आप सामान्य रूप से एक स्वतंत्र SEO लेखक या सामग्री लेखक भी हो सकते हैं और व्यवसायों के लिए ब्लॉग और अन्य महत्वपूर्ण सामग्री लिख और प्रकाशित कर सकते हैं।
  • आप अन्य लोगों को ऑनलाइन ट्यूटर के रूप में डिजिटल मार्केटिंग सीख और सिखा सकते हैं, जो कम कीमतों पर डिजिटल मार्केटिंग के क्षेत्र में बिल्कुल नए हैं।

विभिन्न प्रकार की फ्रीलांस सेवाएं हैं जो आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के बाद दे सकते हैं और फ्रीलांसिंग के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप मेरी अंतिम गाइड पढ़ सकते हैं कि क्या फ्रीलांसिंग एक अच्छा करियर विकल्प है या नहीं।

12. पुनर्विक्रेता होस्टिंग।

आप अपनी खुद की वेब होस्टिंग कंपनी शुरू करने के बारे में भी सोच सकते हैं।

जमे रहो।

मुझे पता है कि आप सोच रहे होंगे कि एक होस्टिंग कंपनी के लिए सर्वर और बुनियादी ढांचा स्थापित करने में बहुत अधिक लागत और निवेश लग सकता है।

परंतु

आप पुनर्विक्रेता होस्टिंग नामक इस व्यवसाय मॉडल का लाभ उठा सकते हैं जहां आप पुनर्विक्रेता क्लब जैसी किसी भी लोकप्रिय होस्टिंग सेवाओं से वेब होस्टिंग पैकेज खरीदते हैं और अपने नाम पर अपने उपयोगकर्ताओं को होस्टिंग बेचते हैं।

आप एक होस्टिंग सेवा से कम लागत के लिए होस्टिंग सर्वर, बैंडविड्थ और स्टोरेज खरीद सकते हैं जैसे आप सामान्य रूप से कोई होस्टिंग योजना खरीदते हैं और अपने नाम और ब्रांड में होस्टिंग सेवा बेचते हैं जैसे कि आपने होस्टिंग कंपनी बनाई है।

आप होस्टिंग योजनाओं की अपनी खुद की कीमतें निर्धारित कर सकते हैं, ग्राहक सेवा से स्वयं निपट सकते हैं जैसे कि

आप सर्वर के मालिक हैं लेकिन आपको सर्वर और सुरक्षा के रखरखाव से निपटने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि होस्टिंग कंपनी इसकी देखभाल करने जा रही है।

आप अपने वेब होस्टिंग व्यवसाय के लिए बिक्री और ग्राहक प्राप्त करने के लिए अपने डीएम कौशल और रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं।

आप वर्डप्रेस वेबसाइटों के लिए वेब होस्टिंग सेवा की पेशकश कर सकते हैं क्योंकि यह सॉफ्टवेयर इंटरनेट पर 40% से अधिक वेबसाइटों को अधिकार देता है और वेब होस्टिंग वह जगह है जहां वेबसाइट संग्रहीत की जाएगी।

यह एक कम निवेश वाला उच्च रिटर्न वाला बिजनेस मॉडल है।

इस व्यवसाय मॉडल के बारे में अधिक जानकारी के लिए आप पुनर्विक्रेता होस्टिंग के पेशेवरों और विपक्षों को यहां पढ़ सकते हैं।

13. पॉडकास्ट।

पॉडकास्ट

पॉडकास्ट दो लोगों के बीच रिकॉर्ड की गई बातचीत है।

अन्य सामग्री प्रारूपों के विपरीत, पॉडकास्ट इन दिनों अधिक लोकप्रिय हो रहे हैं।

तथ्य यह है कि हम में से आधे से अधिक 12 वर्ष से अधिक आयु के उपभोक्ता पॉडकास्ट सुनते हैं और संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रत्येक 4 पॉडकास्ट श्रोताओं में से 3 कहते हैं कि वे नई चीजें सीखने के लिए पॉडकास्ट सुनते हैं।

पॉडकास्ट के बारे में यह वास्तव में कूल आँकड़े हैं।

इन आँकड़ों के अनुसार, आप या तो पॉडकास्ट में किसी विशेष विषय के आसपास कुछ शैक्षिक सामग्री पढ़ाते हुए खुद को रिकॉर्ड कर सकते हैं और इसे पॉडकास्ट होस्टिंग प्लेटफॉर्म जैसे पॉडबीन और स्पॉटिफ़ पर प्रकाशित कर सकते हैं।

ब्लॉगिंग और यूट्यूब की तुलना में , पॉडकास्ट अपेक्षाकृत कम प्रतिस्पर्धी हैं लेकिन लोगों के लिए अत्यधिक मांग वाले सामग्री प्रारूप हैं क्योंकि लोग पॉडकास्ट को वैसे ही सुन सकते हैं जैसे

कहीं भी और कभी भी संगीत सुनना पसंद करते हैं जैसे नहाते समय और दौड़ते समय लेकिन ब्लॉग पढ़ने और YouTube पर वीडियो देखने के साथ ऐसा न करें।

यह डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में सबसे तेजी से बढ़ते रुझानों और सामग्री प्रारूपों में से एक है।

जब आप इंटरनेट पर आपके पॉडकास्ट का अनुसरण करने वाले अच्छे लोग होते हैं, तो आप प्रायोजित पोस्ट और अपने उत्पादों को बेचकर और अपने पॉडकास्ट में विज्ञापन रिकॉर्ड करके भी पैसा कमा सकते हैं।

आप कुछ गाइड पढ़ सकते हैं,

पॉडकास्ट और ब्लॉग बनाम पॉडकास्ट के पेशेवरों और विपक्ष जो महान है और क्यों।

14. ड्रॉपशीपिंग।

ड्रॉपशीपिंग एक व्यवसाय मॉडल है जहां आप एक ऑनलाइन स्टोर बनाते हैं और खुदरा विक्रेता के साथ साझेदारी करते हैं जहां आप अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचते हैं और जब भी लोग आपके ऑनलाइन स्टोर के माध्यम से उत्पाद खरीदते हैं तो बिक्री में कमीशन कमाते हैं।

सहबद्ध विपणन की तरह ही आपको उत्पाद की सूची या वितरण से निपटने या संभालने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको ग्राहक सेवा का ध्यान रखना होगा।

ड्रॉपशीपिंग एक ऐसा अद्भुत व्यवसायिक विचार है, क्योंकि टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के अनुसार , COVID -19 महामारी ने ई-कॉमर्स में बदलाव को 5 साल तक तेज कर दिया है।

अधिक लोग विशेष रूप से कोविड -19 के कारण लॉकडाउन और सामाजिक दूरियों के मानदंडों के कारण ऑनलाइन उत्पाद खरीद रहे हैं और

आप अपने ई-कॉमर्स व्यवसाय को बिक्री प्राप्त करने और पैसा कमाने के लिए पीपीसी और सोशल मीडिया मार्केटिंग जैसे अपने डिजिटल मार्केटिंग कौशल का उपयोग कर सकते हैं।

यह सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी व्यावसायिक विचारों में से एक है जिसके बारे में आप सोच सकते हैं क्योंकि आप अमेज़ॅन और ईबे जैसे प्रमुख ईकामर्स स्टोर के खिलाफ जा रहे हैं,

इसका मतलब यह नहीं है कि आप सफल नहीं हो सकते हैं और ड्रॉपशीपिंग में सफल नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको सफल होने के लिए सही डीएम रणनीतियों के साथ सही उत्पादों और सही दर्शकों का चयन करने की आवश्यकता है।

ड्रॉपशीपिंग व्यवसाय कैसे शुरू करें, इस पर आप मेरी अंतिम मार्गदर्शिका पढ़ सकते हैं ।

15. एक डिजिटल पीआर एजेंसी।

पॉडकास्ट में विशेषज्ञ

अंतिम लेकिन कम से कम आप एक डिजिटल पीआर एजेंसी शुरू करने पर भी विचार कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अपने ज्ञान और कौशल का उपयोग करके, आप किसी कंपनी या छोटे व्यवसाय को इंटरनेट पर अपनी प्रतिष्ठा और जागरूकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

एक कंपनी और उसके व्यवसाय की ऑनलाइन प्रतिष्ठा बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि तथ्य यह है कि

अमेरिका के 81% ऑनलाइन उपभोक्ता ब्लॉग की जानकारी और सलाह पर भरोसा करते हैं और 61% यूएस ऑनलाइन उपभोक्ताओं ने एक ब्लॉग की सिफारिशों के आधार पर खरीदारी की है।

एक कंपनी की ऑनलाइन प्रतिष्ठा इन आँकड़ों के अनुसार बिक्री और राजस्व को सीधे प्रभावित करती है ताकि आप कंपनियों को डिजिटल पीआर एजेंसी सेवाएं देना शुरू कर सकें ताकि

वे लगातार ऑनलाइन लोगों के साथ एक अच्छी छवि और प्रतिष्ठा प्राप्त कर सकते हैं और पैसा और बिक्री करना जारी रख सकते हैं।

बहुत सारे अद्भुत व्यावसायिक विचार हैं जिन्हें आप केवल अपने लिए डिजिटल मार्केटिंग अवधारणा सीखकर शुरू कर सकते हैं और

यदि आप सीखना चाहते हैं कि आप मुफ़्त और सशुल्क दोनों विकल्पों का उपयोग करके डिजिटल बाज़ारिया कैसे बन सकते हैं

आप डिजिटल मार्केटिंग सीखने के तरीकों पर उस पर मेरी अंतिम मार्गदर्शिका पढ़ सकते हैं, जहां मैं आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखने के सभी संभावित तरीकों से चलता हूं, लेकिन अभी के लिए ये सभी बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग व्यवसाय विचार हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं।

इसके साथ ही चलिए ब्लॉग पोस्ट को समाप्त करते हैं।

टिप्पणी समाप्त करना;

ये लीजिए, ये सभी बेहतरीन डिजिटल मार्केटिंग बिजनेस आइडिया हैं जो मेरे पास आपके लिए हैं।

इस ब्लॉग पोस्ट को अपने परिवार और दोस्तों के साथ साझा करें यदि आपको यह मददगार लगी हो।

साझा करना ही देखभाल है।

आप किस डिजिटल मार्केटिंग विचार का उपयोग करते हैं, इसके बारे में आप क्या सोचते हैं, यह टिप्पणी करें।

मैं अगली बार तुम्हें पकड़ लूंगा, तब तक सीखता रहूंगा और बढ़ता रहूंगा।

Share the blog [Sharing is caring :)]